मकर संक्रांति पर अमित शाह ने उड़ाई पतंग, पास की छत से दूसरे ने काटी

Subscribe to Oneindia Hindi
अमित शाह ने उड़ाई पतंग, पास की छत से दूसरे ने काटी

अहमदाबाद। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्य सभा सांसद अमित शाह ने आज गुजरात में अपने गृहजनपद अहमदाबाद में मकर संक्रांति के मौके पर पतंग उड़ाई। हालांकि उनकी पतंग जैसे ही उड़ी पास की छत पर पतंग उड़ा रहे किसी शख्स ने काट दी। शाह ने अपने विधानसभा क्षेत्र शहर के नाराणपुरा में अंकुर चौराहे के पास एक इमारत से पतंग उड़ाई। शाह के साथ इस दौरान राजस्व मंत्री और स्थानीय विधायक कौशिक पटेल और मेयर गौतम शाह मौजूद थे। पतंग कटने के बाद शाह ने दूसरी पतंग उड़ाई। शाह को पतंग उड़ाते देख लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मच गई। पतंगबाजी के बाद शाह ने पक्षियों को बचाने के लिए करुणा अभियान का संदेश वाले पतंग के साथ फोटो भी क्लिक कराई। 

शुभ कार्य भी शुरू हो जाएंगे

शुभ कार्य भी शुरू हो जाएंगे

मकर संक्रांति के पर्व के साथ आज से शुभ कार्य भी शुरू हो जाएंगे। फिर से घर-घर उत्सव होगा और मांगलिक कार्यक्रम संपन्न होंगे। आज से होलाष्टक लगने से पहले तक विवाह के खूब सारे मुहूर्त होंगे और अन्य शुभ कार्य भी इन्हीं तिथियों के बीच में होंगे।

उत्तरायण का बहुत अधिक महत्व

उत्तरायण का बहुत अधिक महत्व

गौरतलब है कि हिंदू रीति-रिवाज में शुभ लगन के साथ ही उत्तरायण का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि उत्तरायण में देह त्यागने पर सीधे मोक्ष मिलता है और स्वर्ग की प्राप्ति होती है । महाभारत काल में भीष्म पितामह ने भी अपनी इच्छा मृत्यु का वरदान के तहत उत्तरायण काल में ही अपना प्राण त्यागा था।

मान्यता है कि...

मान्यता है कि...

मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य की उत्तरायण गति प्रारंभ होती है इसलिए उसको उत्तरायणी भी कहते हैं। यह दिन जप -तप - दान- स्नान -श्राद्ध- तर्पण व धार्मिक क्रियाकलापों का विशेष दिन होता है। इस अवसर पर दिया गया दान सौ गुना बढ़ कर पुनः प्राप्त होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP President amit shah kite flying on Makar Sankranti
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.