• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, 21 आयकर अधिकारी रिटायर किए गए

|
Google Oneindia News
    Modi government big step against corruption, Government Retires 21 More Officers |वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। सरकार की ओर से 21 भ्रष्ट टैक्स अधिकारियों को अनिवार्य रूप से रिटायर कर दिया है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इन अधिकारियों पर भ्रष्टाचार, गलत काम करने का आरोप था। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायेरक्ट टैक्सेस जोकि आय और कॉर्पोरेट टैक्स पर नजर रखती है उसने 21 ग्रुप बी के आयकर विभाग के अधिकारियों को फंडामेंटल रूल 56 (J) के तहत जनहित में अनिवार्य रूप से रिटायर कर दिया है। इन अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप थे और ये सीबीआई जांच के घेरे में हैं।

    pm

    वरिष्ठ अधिकारी हटाए गए

    जून माह से ही आयकर विभाग के 64 वरिष्ठ अधिकारी को रिटायर किया गया था, जिसमे से 12 सीबीडीटी के अधिकारी शामिल थे। सितंबर माह में भी 15 अधिकारियों को भी रिटायर किया गया था। सूत्रों के अनुसार जिन अधिकारियों को रिटायर किया गया है उसमे तीन अधिकारी मुंबई के सीबीडीटी विभाग के, 2 अधिकारी थाणे जिले के थे। जिन अन्य अधिकारियों को हटाया गया वो विशाखापट्टनम, हैदराबाद, राजामुंद्री, बिहार के हजारीबाग, महाराष्ट्र के नागपुर, गुजरात के राजकोट, राजस्थान के जोधपुर, माधोपुर और बीकानेर, मध्य प्रदेश के भोपाल व इंदौर में तैनात थे।

    रंगे हाथ पकड़े गए थे अधिकारी

    सूत्रों के अनुसार यह कार्रवाई पीएम मोदी के उस बयान के बाद की गई जिसमे पीएम ने लालकिले पर अपने भाषण में देश मे भ्रष्टाचार के मुद्दे पर खुलकर बात की थी। पीएम ने कहा था कि हमने हाल ही में मजबूत फैसला लिया था, कई आयकर विभाग के अधिकारियों को अनिवार्य रूप से रिटायर कराया गया, हम इस तरह का बर्ताव कतई नहीं स्वीकार करेंगे। आधा दर्जन से अधिक उन अधिकारियों को रिटायर किया गया जिन्हें सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। इसमे से एक अधिकारी को 50000 रुपए की घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया था।

    भ्रष्टाचार का आरोप

    एक अन्य अधिकारी पर 20 लाख रुपए नगद बैंक के लॉकर में रखने का आरोप था, एक अन्य अधिकारियों पर 40 लाख रुपए की अचल संपत्ति पत्नी के नाम रखने का आरोप है। जून माह में सरकार ने 15 कमिश्नर स्तर के अधिकारियों को भ्रष्टाचार के आरोप में रिटायर किया था। अगस्त माह में 22 सीबीआईसी अधिकारियों को रिटायर कराया था।

    इसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट से पहले भाजपा ने क्यों चुना इस्तीफे का रास्ताइसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट से पहले भाजपा ने क्यों चुना इस्तीफे का रास्ता

    English summary
    Big move of Modi government against corruption 21 corrupt tax officers retires.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X