• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत बायोटक की कोरोना वैक्सीन अगले साल होगी लॉन्च, 60 फीसदी कारगर होने का दावा

|

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना की वैक्सीन को तैयार करने में दुनियाभर की मेडिकल टीमें जुटी हैं। भारत में भी इस वैक्सीन को जल्द से जल्द तैयार करने की कवायद जारी है। इस बीच भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवाक्सीन जोकि कोरोना वायरस के खिलाफ काफी कारगर साबित हो सकती है वह अगले वर्ष की दूसरी तिमाही में बाजार में आ सकती है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि यह वैक्सीन 60 फीसदी कारगर है और वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में यह उपलब्ध हो सकती है।

    Coronavirus India Update: India Biotech की Corona Vaccine अगले साल होगी लॉन्च | वनइंडिया हिंदी

    vaccine

    भारत बायोटेक के क्वालिटी ऑपरेसंश के अध्यक्ष साईं डी प्रसाद ने बताया कि कंपनी वैक्सीन के कम से कम 60 फीसदी सफल परिणाम पर फोकस कर रही है, हालांकि यह इससे भी अधिक भी अच्छी हो सकती है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर मिलकर कोवाक्सिन वैक्सीन को तैयार करने में जुटी हैं और यह देश की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन होगी, जिसे भारत में ही तैयार किया जा रहा है। बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में अमेरिका, यूके, रूस भी जुटे हैं। ये तमाम देश जल्द से जल्द लाखों-करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुहैया कराने की कोशिश में जुटे हैं।

    हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के मुख्यालय में कोवाक्सिन को तैयार किया जा रहा है। भारत बायोटेक ने इस वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल इसी महीने की शुरुआत में शुरू किया था। तीसरे चरण के ट्रायल में 26 हार लोगों का 25 सेंटर पर ट्रायल किया गया। आईसीएमआर की मदद से इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन का यह सबसे बड़ा ट्रायल है। ट्रायल के दौरान जिन लोगों ने इसमे हिस्सा लिया उनपर नजर रखी जा रही है। आने वाले साल में भी इन लोगों पर नजर रखी जाएगी और देखा जाएगा कि क्या इनके भीतर कोरोना वायरस का संक्रमण होता है या नहीं।

    इसे भी पढ़ें- देश में कोरोना का तांडव जारी, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 90,95,807, बीते 24 घंटे में 501 लोगों की हुई मौत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bharat Biotech's corona vaccine to launch in second quarter in 2021.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X