• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेंगलुरु के डॉक्टरों ने की कोरोना के नए लक्षण की पहचान, मुंह में सूखापन या खुजली को ना करें अनदेखा

|

बेंगलुरु, मई 16। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में डॉक्टरों ने कोरोना के नए लक्षण की पहचान की है, जिसे उन्होंने 'कोविड टंग' नाम दिया है। इस केस में संक्रमित मरीज के अंदर कोई और लक्षण नहीं होते हैं, बस मुंह सूखने की शिकायत होती है। कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ जीबी सत्तूर ने बताया है कि हाइपरटेंशन से गुजर रहे एक 55 साल के व्यक्ति के मुंह में यही लक्षण देखा गया। उसने बहुत अधिक मुंह सूखने की शिकायत की, जब डॉक्टरों ने उसका कोरोना टेस्ट किया तो उसे संक्रमित पाया गया।

    Coronavirus Update: Bengaluru के डॉक्टरों ने Covid 19 के नए लक्षण की पहचान की | वनइंडिया हिंदी

    coronavirus

    मरीज का RT-PCR टेस्ट आया पॉजिटिव

    डॉक्टर जीबी सत्तूर ने बताया कि जब मैंने उसके ब्लड शुगर की जांच की तो वो एकदम नॉर्मल था, लेकिन ESR काफी अधिक था। मैंने सुना था कि कंजंक्टिवाइटिस कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। हालांकि, मरीज को बुखार नहीं था, लेकिन उसे थकान की शिकायत बहुत अधिक थी। इसलिए मुझे संदिग्ध तौर पर लगा कि यह कोविड-19 का एक लक्षण हो सकता है, फिर मैंने उसका RT-PCR टेस्ट किया तो वो पॉजिटिव निकला। अभी उस मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी स्थिति ठीक है।

    नए वेरिएंट का हो सकता है ये लक्षण

    डॉक्टर सत्तूर ने आशंका जताई है कि कोरोना के नए वेरिएंट के कारण ऐसा हो सकता है। उन्होंने बताया कि जुबान में कोरोना की शुरुआत चिड़चिड़ाहट, खुजली और मुंह के सूखेपन के साथ होती है। इसके बाद मरीज को बिना बुखार के ही कमजोरी महसूस होने लगती है और बाद में अन्य लक्षण आते हैं। सत्तूर ने कहा कि लोग इस लक्षण को नजरअंदाज ना करें। डॉक्टर भी मरीजों के अंदर इस लक्षण को अनदेखा ना करें। कोरोना के वैरिएंट को बेहतर तरीके से समझने के लिए सरकार को भी चाहिए कि वे जीनोम सीक्वेंसिंग पर और ध्यान केंद्रित करें।

    ये भी पढ़ें: बच्चों को अभी ना लगाएं वैक्सीन, WHO के चीफ ने अमीर देशों से क्यों की ऐसी अपील ?ये भी पढ़ें: बच्चों को अभी ना लगाएं वैक्सीन, WHO के चीफ ने अमीर देशों से क्यों की ऐसी अपील ?

    English summary
    Bengaluru doctors identify new symptoms of corona, do not ignore dryness or itching in mouth
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X