• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आयुर्वेद से कोरोना वायरस का उपचार के सवाल पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने दिया यह जवाब

|

नई दिल्‍ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोनो वायरस की रोकथाम और उपचार में आयुर्वेद की भूमिका का समर्थन किया। उन्‍होंने आयुर्वेद के प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों की तारीफ भी की। संडे संवाद के पांचवे एपिसोड में एक व्‍यक्ति ने हर्षवर्धन से पूछा कि आयुर्वेदिक उपचार को क्‍यों विभिन्न दावों के साथ विज्ञापित किया जा रहा था जब कोरोना उपचार के लिए आयुर्वेदिक प्रतिरक्षा बूस्टर की प्रभावशीलता पूरी तरह से साबित नहीं हुई है।

harash vardhan

इसका जवाब देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि आयुर्वेद में रोग प्रबंधन के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण है जिसमें सालुटोजेनेसिस रोग की स्थिति और इसके रोकथाम के उपचार के लिए कारगर है। इसलिए कोरोना के खिलाफ रोगनिरोधी देखभाल के लिए आयुर्वेद उचित है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों के स्वास्थ्य संवर्धन और प्रतिरक्षा संशोधन के लिए प्राकृतिक आयुष उपचारों के समय-परीक्षण और साक्ष्य के उपयोग के बारे में सार्वजनिक सलाह को अवधारणा को बढ़ावा दिया है।

हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि सरकार ने अभी तक कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन प्राधिकरण देने पर कोई विचार नहीं किया है। इससे पहले लोगों की सुरक्षा के लिए वैक्‍सीन के ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण में के क्‍लीनिकल डाटा का इंतजार हो रहा है। जोखिम वाले समूह और संक्रमण के जोखिम वाले समूह को प्राथमिकता दी जाएगी। हर्षवर्धन ने कहा क‍ि इसकी आशंका भी हैं कि कोरोना वैक्‍सीन सीमित मात्रा में ही सप्‍लाई होंगी। भारत जैसे बड़े देश में प्राथमिकता के आधार पर ही टीकाकरण की तैयारी जरूरी है, न कि एक लाइन से सबको टीका लगा दिया जाए। हर्षवर्धन ने कहा क‍ि कई चीजें इसलिए सुनिश्चित की जा रही हैं ताकि जब उनकी जरूरत पड़े तो कोई दिक्‍कत न आए।

    Coronavirus Update: कुंवारे लोगों में बढ़ रहा Covid-19 का खतरा, इस ने बढ़ाई चिंता | वनइंडिया हिंदी

    स्‍वामित्‍व योजना की शुरूआत पर पीएम मोदी ने 'भारत रत्न' नानाजी देशमुख को किया याद, बताया जेपी का सच्चा अनुयायी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    ‘Ayurveda has holistic approach’: Harsh Vardhan on Ayush-based Covid-19 treatment.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X