• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Assam Election:पहले चरण में सीएम सर्बानंद सोनोवाल समेत किन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, 47 सीटों की पूरी लिस्ट

|
Google Oneindia News

गुवाहाटी: असम में विधानसभा की कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण में शनिवार यानी 27 मार्च को 47 सीटों पर मतदान होगा। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और उसकी सहयोगी असम गण परिषद और कांग्रेस और बदरुद्दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ की अगुवाई वाले 10 दलों के गठबंधन महाजोत के बीच है। बीजेपी की चुनौती सत्ता पर काबिज रहने की है, जबकि महाजोत में शामिल पार्टियां उसे सरकार से बेदखल करना चाहती हैं। पहले चरण के लिए 12 जिलों में कुल 11,537 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल और तीसरे और आखिरी चरण का चुनाव 6 अप्रैल को होगा। वोटों की गिनती 2 मई को चारों राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभाओं के लिए एक साथ होगी।

असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोटिंग

असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोटिंग

असम में पहले चरण में कुल 12 जिलों की 47 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में जिन जिलों में चुनाव होने हैं, वे हैं- सोनितपुर, बिश्वनाथ, नौगांव, गोलाघाट, जोरहाट, माजुली, शिवसागर, चराईदेव, लखीमपुर, धेमजी, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया। इस दौर में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है- वे हैं : ढेकियाजुली,बरचल्ला, तेजपुर, रंगापारा, सुतिया, बिश्वनाथ, बेहाली, गोहपुर, धींग, बाताडोरबा,रुपोहिहाट, समागुरी, कालीबार, बोकाहाट,सरुपाथर, गोलाघाट, खुमतई, डेरागांव (एससी), जोरहाट, तिताबोर, मरियानी, टियोक, माजुली (एसटी), अमगुड़ी, नाजिरा, थोवरा, शिवसागर, महमारा, सोनारी, बिहपुरिया, नौबोइचा, लखीमपुर, धकुआखाना (एसटी), धेमाजी (एसटी), जोनाई (एसटी), मोरन, डिब्रूगढ़, लाहोवाल, दुलियाजान, टिंगखोंग, नहरकटिया, चौबा, तिनसुकिया, दिगवोई, मारघेरिता, डूम डूमा औक सादिया।

    Bihar Board 12th Result 2021: Science, Arts, Commerce के Toppers को कितने अंक मिले? | वनइंडिया हिंदी
    असम के पहले चरण में दिग्गज उम्मीदवार

    असम के पहले चरण में दिग्गज उम्मीदवार

    प्रदेश में पहले चरण में जिन दिग्गज उम्मीदवारों के सियासी किस्मत का फैसला होना है, उनमें भाजपा नेता और मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, असम विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी, मंत्रियों में अतुल बोरा, केशब महंत, रंजीत दत्ता, नबा कुमार डोले, संजॉय किशन और नाजिर हुसैन शामिल हैं। वहीं इसी चरण में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा, कांग्रेस विधायक दल के नेता देबब्रत सैकिया, एआईसीसी के सचिव भूपेन बोरा और पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता भारत नाराह, प्रणती फूकन और रकिबुल हुसैन जैसे हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं जेल में बंद रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई और असम जातीय परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई के अलावा उनकी पार्टी के महासचिव जगदीश भुइयां के राजनीतिक भाग्य पर भी इसी फेज में बटन दबना है। इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों में सीएम सोनोवाल माजुली से, स्पीकर गोस्वामी जोरहाट से, रिपुन बोरा गोहपुर से और लुरिनज्योति दो सीटों यानी दुलियाजान और नहरकटिया से और अखिल गोगोई शिवसागर से चुनाव लड़ रहे हैं।

    कुल 23 महिला उम्मीदवार हैं मैदान में

    कुल 23 महिला उम्मीदवार हैं मैदान में

    प्रदेश चुनाव आयोग के मुताबिक पहले फेज में कुल 81,09,815 वोटर हैं, जिनमें 40,77,210 पुरुष, 40,32,481महिला और 124 ट्रांसजेंडर वोटर हैं। पहले चरण में ये वोटर कुल 264 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत पर ईवीएम पर बटन दबाएंगे। इस चरण में बीजेपी ने कुल 39 उम्मीदवार उतारे हैं और 10 सीटों पर उसकी सहयोगी एजीपी चुनाव लड़ रही है। वहीं दो सीटों पर दोनों के बीच दोस्ताना मुकाबला हो रहा है। जबकि, कांग्रेस 43 सीटों पर लड़ रही है और उसकी सहयोगी अजमल की एआईयूडीएफ, लालू यादव की आरजेडी, आंचलिक गन मोर्चा और भाकपा-माले एक-एक सीट पर चुनाव मैदान में है। वहीं असम जातीय परिषद ने 41 और रायजोर दल ने 19 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इस चरण में कुल 23 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं और 78 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

    इसे भी पढ़ें- बंगाल में पहले चरण में कौन-कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार, कितनों पर हैं गंभीर आपराधिक आरोप ? पूरी लिस्ट देखिएइसे भी पढ़ें- बंगाल में पहले चरण में कौन-कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार, कितनों पर हैं गंभीर आपराधिक आरोप ? पूरी लिस्ट देखिए

    Comments
    English summary
    Assam Election:In the first phase, many Prominent candidates including Chief Minister Sarbananda Sonowal and State Congress President Ripun Bora are in the fray.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X