• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

4 मई से दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार लगातार कोशिशों में जुटी है। इस बीच उन्होंने साफ किया है कि सोमवार से दिल्ली में कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। उन्होंने कहा कि रेड जोन में केंद्र सरकार ने जो छूट दी है वो सभी छूट हम दिल्ली में लागू करेंगे। सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे। जो आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय हैं उन्हें 100 फीसदी खोला जाएगा, इसके अलावा प्राइवेट ऑफिस को भी 33 फीसदी स्टाफ के साथ खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि हम लॉकडाउन में ज्यादा दिन तक नहीं रह सकते हैं, हमे कोरोना के साथ जीना सीखना होगा।

    Arvind Kejriwal ने बताया Lockdown 3 में Delhi में क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद | वनइंडिया हिंदी
    इसकी अनुमति होगी

    इसकी अनुमति होगी

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो भी खुले में सार्वजनिक स्थल पर थूकेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराया जाएगा। शादी में सिर्फ 50 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति होगी, जबकि अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार का लॉकडाउन को 24 मार्च को लागू करने का फैसला काफी अहम था। अगर हमने ऐसा नहीं किया होता तो स्थिति काफी खतरनाक होगी।

     आर्थिक हालत खराब

    आर्थिक हालत खराब

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उस वक्त देश कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार नहीं था। हमे सोशल डिस्टेंसिंग की कोई जानकारी नहीं थी, ना ही हमारे अस्पताल तैयार थे। हमारे पास उस वक्त पीपीई या टेस्टिंग किट भी नहीं थी। केजरीवाल ने कहा कि मौजूदा समय में हम इस तरह से काफी लंबे समय तक नहीं चल सकते थे क्योंकि आर्थिक हालात काफी खराब हो रहे हैं। अप्रैल माह में राजस्व 3500 करोड़ से 300 पहुंच गया है। आखिर सरकार कैसे काम करेगी।

    नियम-शर्तें

    नियम-शर्तें

    सीएम ने कहा कि ई कॉमर्स केवल जरूरी सामान की डिलिवरी कर सकता हैष पैकेजिंग सामान का उत्पादन करने वाली यूनिट खुलेगी। किताबों, स्टेशनरी की जो स्टैंड अलोन दुकान हैं वह खुलेंगी। सभी मॉल, मार्केट, आदि बंद रहेंगे। 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को घर में ही रहना होगा। दिल्ली से बाहर जाने वाली बसें नहीं चलेंगी, स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। सभी रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल, जिम वगैरह भी बंद रहेंगे। किसी बी तरह की राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम पर पाबंदी है।दिल्ली आज लॉकडाउन खोलने के लिए तैयार है, पूरी दिल्ली को रेड जोन में रखा गया है। अभी तक केंद्र सरकार की जो गाइडलाइन आई है, उसका हमने पालन किया है। पूरी दिल्ली को रेड जोन में करने से बहुत बड़ी दिक्कत है, दुकानें बंद है। सरकार का राजस्व बिल्कुल बंद हो गया है। ऐसे कैसे हम तख्वाह देंगे, ऐसे तो सरकार नहीं चल पाएगी।

    इसे भी पढ़ें- दिल्ली: BSF के 25 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव, जामा मस्जिद इलाके में थे तैनातइसे भी पढ़ें- दिल्ली: BSF के 25 जवान निकले कोरोना पॉजिटिव, जामा मस्जिद इलाके में थे तैनात

    English summary
    Arvind Kejriwal big announcemnt for Delhi from 4 may on lockdown.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X