• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्मू कश्मीर में भी लागू होगा सवर्ण आरक्षण- अरुण जेटली

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज जम्मू कश्मीर को लेकर आज बड़ा ऐलान किया है। जेटली ने कहा कि जम्मू कश्मीर रिजर्वेशन विधेयक 2019 को कैबिनेट ने पास कर दिया है। जम्मू कश्मीर में भी 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण को हरी झंडी दे दी गई है। सरकार के फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में भी जम्मू कश्मीर में भी सवर्ण आरक्षण को लागू किया जाएगा। इस विधेयक के लागू होने के बाद अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रह रहे लोगों को अब आरक्षण मिलेगा।

jaitely

आरक्षण का लाभ तमाम जम्मू कश्मीर के लोगों को नौकरी में मिलेगा। यह लाभ एससी, एसटी को मिलेगा, साथ ही जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें भी इस आरक्षण का यह लाभ शिक्षण संस्थाओं सरकारी नौकरी आदि में मिलेगा। गौर करने वाली बात यह है कि यह आरक्षण मौजूदा आरक्षण के अलावा यहां के नागरिकों को मिलेगा। इसके साथ ही कैबिनेट ने आरुण-3 हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी दे दी है। यह प्रोजेक्ट सतलज जल विकास निगम लिमिटेड द्वारा पूरा किया जाएगा।

इसके अलावा अरुम जेटली ने बताया कि कैबिनेट ने आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी दे दी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद यूपी में लखनऊ के बाद आगरा में भी मेट्रो का निर्माण शुरू होगा। साथ ही गुजरात के राजकोट में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने को भी सरकार ने मंजूरी दे दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Arun Jaitley makes big announcement on reservation in Jammu Kashmir.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X