• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Must Read: धारा 370 हटने के बाद कश्मीरी लड़कियों के जीवन में आएगा बदलाव, बदल जाएंगे ये कानून

Must Read: धारा 370 हटने पर बदलेगी कश्मीरी लड़कियों की जिंदगी
Google Oneindia News

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में लगे धारा 370 को समाप्त कर दिया। मोदी सरकार ने कश्मीर में लगे धारा 370 को खत्म कर यहां बहुत कुछ बदल दिया। इस धारा के हटने के बाद यहां की कश्मीरी लड़कियों का जीवन बदल जाएगा। आर्टिकल 370 हटाए जाने के ऐलान के बाद से ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर चर्चा जोरों-शोरों से हो रही है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस धारा के हटने के बाद कश्मीरी लड़कियों का जीवन बदल जाएगा।

<strong>पढ़ें-कश्मीर में धारा 370 खत्म: घाटी में चप्पे-चप्पे में पहरा, UP समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट, हिंसा की आशंका</strong>पढ़ें-कश्मीर में धारा 370 खत्म: घाटी में चप्पे-चप्पे में पहरा, UP समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट, हिंसा की आशंका

 घाटी में धारा 370 खत्म, बदलेगा जीवन

घाटी में धारा 370 खत्म, बदलेगा जीवन

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद यहां की महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। अब तक कश्मीरी महिलाओं सिर्फ शरीयत कानून के दायरे में आती थीं। जिसके मुताबिक यहां की महिलाओं के मसले भारतीय संविधान के बजाए शरीयत से सुलझाए जाते थे, लेकिन धारा 370 हटाए जाने के बाद उन्हें भारत की बाकी महिलाओं के समान सारे अधिकार मिलेंगे।

 नहीं छिनेगी नागरिकता

नहीं छिनेगी नागरिकता


धारा 370 लागू होने के बाद से जम्मू-कश्मीर की अगर कोई महिला कश्मीर के अलावा देश के किसी दूसरे राज्य में शादी करती है तो उससे नागरिकता छीन ली जाती थी। हालांकि अब धारा 370 हट चुका है, मतलब ये नियम पूरी तरह हट जाएगा। इस आर्टिकल के हटाए जाने के बाद अब ऐसा नहीं होगा। शादी के बाद भी कश्मीरी महिलाओं की नागरिकता बनी रहेगी। हालांकि अगर कोई कश्मीरी लड़की पाकिस्तान के किसी शख्स से शादी करती हैं तो अब उसे कश्मीर की नागरिकता नहीं मिलेगी, जबकि पहले पाकिस्तान के शख्स को कश्मीरी लड़की से शादी करने पर कश्मीर की नागरिकता आसानी से मिल जाती थी।

 समान वेतन का अधिकार

समान वेतन का अधिकार

घाटी में धारा 370 हटाए जाने के बाद महिलाओं को समान वेतन का अधिकार मिलेगा। अब उन्हें भी वो वेतन मिलेगा,जो केंद्र के वेतन नियमों के अनुसार होगा। गौरतलब है कि जब संसद में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाने का फैसला किया है, इसके बाद पूरे देश में जश्न मनने लगा। इसी क्रम में सोमवार शाम को संसद को भी रोशन किया गया है और वहां तिरंगे के रंग की रोशनी बिखरी हुई है।

Comments
English summary
Article 370 revoked: Know How Thing change for Jammu kashmir Women, How they get benefit.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X