• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अर्थव्यवस्था पर सरकार के सभी दावे झूठे, 4.7 नहीं 3.7 है हमारी GDP: आनंद शर्मा

|

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने एक बार फिर से मंदी और आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को आड़े हाथ लिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फेंस में कहा, हम सरकार के कल के इस दावे को खारिज करते हैं कि जो भारत की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट आ रही थी वो खत्म हो रही है। अगर सरकारी खर्चे को देखें-डिफेंस, प्रशासन और सर्विसेज़ इन तीनों को आप निकाल दें तो 3.7 ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीडीपी) है हमारी, 4.7 नहीं है। बता दें कि मोदी सरकार ने शुक्रवार को तीसरी तिमाही के आंकड़े पेश किए थे जिसमें दावा किया गया था कि अर्थव्यवस्था में गिरावट पर ब्रेक लग रहा है, हालांकि शनिवार को सरकार ने आंकडों में सुधार किया जिसके बाद जीडीपी ग्रोथ में गिरावट बताई गई है।

Anand Sharma said All the government claims on the economy are false 3.7 is our GDP growth

जीडीपी मुद्दे पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि, तीसरी तिमाही के आंकड़े पक्के होते हैं क्योंकि एक तो खरीफ फसल के बाद जो इस वर्ष अच्छी हुई, दूसरा त्योहारों के मौसम में खपत, मांग में वृद्धि होती है इसलिए पिछले दशकों से इस तीमाही का जीडीपी सबसे मजबूत होता है, लेकिन इस बार यह पिछले सात सालों में सबसे कम रहा। आनंद शर्मा ने कहा, सात क्वाटर में जीडीपी गिरती जा रही है, हालांकि आंकड़ा 4.7 का है लेकिन नॉमिनल जीडीपी 7.7 पर आ गई है, जो कि हमेशा डबल डिजिट में रहती थी। ऐसा दशकों में नहीं हुआ जो अब हो रहा है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि देश में निवेश लगातार टूट रहा है और इसी तिमाही में 0.6 प्रतिशत निवेश है। जो पहले की तुलना में जो 9.2 प्रतिशत से गिरा है। इसके बावजूद उनका ये कहना कि हम रिकवरी के रास्ते पर हैं स्वीकार्य नहीं है। आनंद शर्मा कहते हैं कि जो बजट दिशाहीन है, जिसमें किसी भी तरह का प्रोत्साहन नहीं मिलता न उत्पादक को और न ही निवेशक को इसलिए जो भी वित्तमंत्री ने कहा उसके बावजूद निरंतर गिरावट है। असल में हमारी जीडीपी 3.7 है 4.7 नहीं है।

सरकार ने बदले जीडीपी के आंकड़े

मंदी और आर्थिक मोर्चे पर लगातार विपक्ष का सामना करने वाली मोदी सरकार को फिर से झटका लगा है। आर्थिक मोर्चे पर राहत का इंतजार कर रही मोदी सरकार को झटका लगा है। ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीडीपी) ग्रोथ में गिरावट का सिलसिला जारी है। भारत सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में जीडीपी में गिरावट का सिलसिला जारी है। सरकार ने जीडीपी के आंकड़ों में सुधार किया है। पहले के आंकडों में जहां मामूली सुधार दिख रहा था, वहीं नए आंकड़ों के मुताबिक गिरावट का दौरा जारी है।

आरबीआई का 2020-21 के लिए 6 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Anand Sharma said All the government claims on the economy are false 3.7 is our GDP growth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X