• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह ने बताया, PM मोदी ने RCEP डील को क्यों ठुकराया

|

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को भारत द्वारा रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (आरसीईपी) डील को ठुकराने के फैसले को साहसिक बताया। उन्होंने इस डील को लेकर नरेंद्र मोदी के 'इंडिया फर्स्ट' रूख की तारीफ की। द इकोनामिक्स टाइम्स में लिखे गए एक लेख में अमित शाह ने कहा कि ये पीएम मोदी के नेतृत्व में न्यू इंडिया के आत्मविश्वास को दर्शाता है।

Amit Shah explains why pn narendra Modi said no to RCEP deal

शाह ने बताया कि पीएम मोदी खुद ये बता चुके हैं कि भारत को आरसीईपी में शामिल होने का फायदा क्यों नहीं होगा? पीएम मोदी ने कहा था कि जब मैं आरसीईपी में शामिल होने पर भारत के हितों के बारे में सोचने की कोशिश करता हूं तो मुझे इसका जवाब नहीं मिलता। ना तो गांधी जी की त्मनिर्भरता की नीति और न ही मेरी समझ मुझे आरसीईपी में शामिल होने की अनुमति देती है।

शाह ने कहा कि आरसीईपी से बाहर निकलने के पीएम मोदी के फैसले से पता चलता है कि वह देश के किसानों, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों, कपड़ा और अन्य इंड्स्ट्रीज के हितों के लिए किसी भी हद तक जाने का मद्दा रखते हैं। व्यापार घाटे और डंपिंग जैसे मुद्दों पर भारत की चिंताओं को समायोजित करते हुए पीएम ने इस पर कोई समझौता नहीं किया। शाह ने आगे लिखा कि भारत को ऐसी किसी भी अंतरराष्ट्रीय संधि का हिस्सा नहीं होना चाहिए, जो एकतरफा हो और हमारे किसानों और उद्यमियों के हित खतरे में हों।

शाह ने कांग्रेस की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी साल 2007 में भारत के हितों की रक्षा करने में विफल रही। उन्होंने कहा कि ऐसा क्षेत्रीय व्यापार समझौते (आरटीए) के लिए चीन के साथ जुड़ने की योजना बनाने के वजह से हुआ। इसकी वजह से भारत और चीन के बीच व्यापार घाटा 23 गुना बढ़ गया था। यह साल 2005 में 1.9 बिलियन यूएस डॉलर से बढ़कर 2014 में 44.8 बिलियन यूएस डॉलर हो गया था।

RCEP समझौते पर बोले पीयूष गोयल- 'पीएम मोदी इंडिया फर्स्ट मानते हैं' इसलिए नहीं किया हस्ताक्षर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Amit Shah explains why pn narendra Modi said no to RCEP deal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X