• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा में सीटों का नए सिरे से आवंटन,आडवाणी और जोशी की सीट में बैठेंगे ये BJP नेता

|

नई दिल्ली: बुधवार को संसद में लोकसभा के लिए सीटों का आवंटन नए सिरे से कर दिया गया। इसने संसद का नजारा बदल दिया है। बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। इस वजह से उनकी सीटों पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बैठेंगी। बीजेपी ने इन दोनों को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की सीट मुहैया कराई है।

लोकसभा का बदला नजारा

लोकसभा का बदला नजारा

लोकसभा में नई व्यवस्था के बाद अमित शाह और स्मृति ईरानी पहली पंक्ति में बैठेंगे। ये दोनों आडवाणी और मुरली मनोहर की जोशी की सीट पर बैठेंगे। नई व्यवस्था में अन्नाद्रमुक की जगह द्रमुक ने तो तेलुगु देशम की जगह वाईएसआर कांग्रेस ने ले ली है। बीजेडी चुनाव में बुरे प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। उनका कोई नेता पहली पंक्ति में नहीं बैठेगा। अग्रिम पंक्ति वाली विपक्ष की सीट पर अन्नाद्रमुक की जगह इस बार डीएमके केटीआर बालू को जगह दी गई है।

शाह-स्मृति को मिली पहली पंक्ति में जगह

शाह-स्मृति को मिली पहली पंक्ति में जगह

पहली पंक्ति में आसन के दाईं ओर पहली छह सीटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहले की तरह बैठेंगे। बाकी बची तीन सीटों पर आडवाणी,सुषमा स्वराज और अरुण जेटली बैठते थे। वहां पर अब अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और डीवी सदानंद गौड़ा बैठेंगे। इसी प्रकार स्मृति ईरानी को बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की सीट आवंटित की गई है। इसी प्रकार मल्लिकार्जुन खड़गे की आगे की पंक्ति की सीट अधीर रंजन चौधरी को दी गई है।

पहली पंक्ति में सोनिया,मुलायम को मिली जगह

पहली पंक्ति में सोनिया,मुलायम को मिली जगह

नई व्यवस्था के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सपा मुखिया अखिलेश यादव, फारुख अब्दुल्ला और सुप्रिया सुले के साथ दूसरी पंक्ति में बैठेंगे। सपा के संस्थापक और संरक्षक मुलायम सिंह यादव और यूपीए की चैयरपर्सन और कांग्रेस की सीनियर नेता सोनिया गांधी को पिछली लोकसभा की तरह मौजूदा लोकसभा में भी पहली पंक्ति की सीट मुहैया कराई गई है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पहली बार अग्रिम पंक्ति में जगह मिली है। एनडीए के सहयोगियों में शिवसेना के सांसद और केंद्रीय मंत्री अरविंद सामंत को अनंत गीते वाली सीट तो जेडीयू के राजीव रंजन सिंह ललन को पहली पंक्ति की सीट मुहैया कराई गई है।

राहुल दूसरी पंक्ति में बैठेंगे

राहुल दूसरी पंक्ति में बैठेंगे

राहुल गांधी इस बार दूसरी पंक्ति में बैठेंगे। वहीं दूसरी पंक्ति में उनके अलावा कई केंद्रीय मंत्री और अन्य पार्टियों के मुख्य नेता बैठेंगे। इसमें प्रहलाद जोशी, डॉ हर्षवर्धन, महेंद्र नाथ पांडे, गिरिराज सिंह, संतोष गंगवार, गजेंद्र सिंह शेखावत, हरसिमरत कौर, सांसद मेनका गांधी, वीरंद्र कुमार, प्रहलाद सिंह पटेल, रावइंद्रजीत सिंह, श्रीपद यशो नाइक, दिनेश यादव, विनायक राउत, सुखबीर सिंह बादल, पिनाकी मिश्रा, एम रेड्डी, कल्याण बनर्जी प्रमुख हैं।

ये भी पढ़ें-लोकसभा में हुआ सीटों का आवंटन, स्मृति ईरानी को पहली तो राहुल गांधी को दूसरी पंक्ति में जगह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
amit shah and smriti irani replace lk advani and murli manohar joshi after Seat Allocation of Lok Sabha
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X