• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना का असर: CBSE और शिक्षा मंत्रालय 10वीं -12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों में कर सकता है बदलाव

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 अप्रैल: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पिछले कुछ दिनों से छात्र और पैरेंट्स सहित कुछ विपक्षी दल के नेता कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने या तारीखों में बदलाव करने की मांग कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मई-जून में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव करने का फैसला सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय ने कर लिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना मामलों में ताजा उछाल को देखते हुए कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं, जो 4 मई 2021 से शुरू होने वाली थी, उसकी तारीखों में सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि इसको लेकर फिलहाल कोई भी अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। सीबीएसई और सीआईसीएसई ने कुछ दिनों पहले परीक्षाओं के लिए कोविड-19 जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे।

CBSE
    CBSE Board Exam 2021: Corona संकट के बीच आगे बढ़ सकती है परीक्षा की तारीख | वनइंडिया हिंदी

    शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के अधिकारियों ने क्या कहा?

    टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, ''शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को रिशिड्यूलिंग हो गया है। हालांकि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। शिक्षा मंत्रालय स्थिति की निगरानी कर रहा है और सीबीएसई के लगातार संपर्क में है।" हालांकि अधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को पूरी तरह से रद्द करने या वर्तमान में परीक्षाओं को ऑनलाइन करने की कोई योजना नहीं है। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए शित्रा मंत्रालय में हुई चर्चाओं की पुष्टि की है।

    शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि सीबीएसई और मंत्रालय की चर्चा में सबसे अहम विषय था परीक्षा की तारीख। इस बात पर चर्चा हो रही है कि लगभद 20 दिनों बाद बोर्ड की परीक्षा है और कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि ये भी सच है कि अभी भी परीक्षा में तीन हफ्तों का वक्त बाकी है। इसलिए मंत्रालय स्थिति का आकलन कर रहा है। मंत्रालय ने एक बार साफ कर दिया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

    क्या सीबीएसई केवल एक औपचारिकता के लिए परीक्षा करा रहा है?

    छात्रों और अभिभावक बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने के लिए लगातार शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई को ईमेल, पत्र और सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं। दिल्ली के एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा है, ''कोविड मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शिक्षक कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं। छात्र और परिवार कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच परेशान हैं। क्या सीबीएसई केवल एक औपचारिकता के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है? 30 लाख से अधिक छात्रों के लिए देश भर में सुरक्षित रूप से परीक्षा आयोजित करना असंभव है, इसलिए तारीखों की समीक्षा करना उचित है।''

    महाराष्ट्र, MP और छत्तीसगढ़ ने रद्द किए बोर्ड एग्जाम

    -कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी है।
    - मध्य प्रदेश ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जो क्रमश 30 अप्रैल और 01 मई 2021 से शुरू होने वाली थीं, उसकी तारीखें आगे बढ़ा दी हैं। परीक्षा की तारीखों का ऐलान स्थिति को देखने हुए की जाएगी।
    -महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है।

    ये भी पढ़ें- CBSE Revised Date Sheet 2021: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में किया बदलाव,देखें नई डेटशीटये भी पढ़ें- CBSE Revised Date Sheet 2021: सीबीएसई ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में किया बदलाव,देखें नई डेटशीट

    English summary
    Amid of coronavirus case spike Govt, CBSE do a rethink on CBSE Board exam dates 10th 12th exam
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X