• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुश्मनों की खैर नहीं, बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो को मिली बड़ी जिम्मेदारी

|

नई दिल्ली। बालाकोट एयर स्ट्राइक में दुश्मनों को नाकों चने चबवाने वाले अधिकारी को भारत सरकार ने नई जिम्मेदारी दी है। एयर मार्शल अमित देव ने शुक्रवार को वायुसेना मुख्यालय वायु भवन के एयर ऑफिसर इन चार्ज कार्मिक के रूप में शुक्रवार को पद संभाला। एयर मार्शल अमित देव को लड़ाकू पायलेट के रूप में 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की उड़ान शाखा में नियुक्त किया गया था।

air marshal amit dev took over as the Air Officer Personnel of the Indian Air Force

बता दें कि एयर मार्शल अमित देव ने बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक में अहम भूमिका निभाई थी। गौरतलब है कि भारत सरकार ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। इस मिशन में एयर मार्शल अमित देव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस हमले में ढेर सारे आतंकी मारे गए थे। कई आतंकी कैंपों को भी ध्वस्त कर दिया था।

एयर मार्शल अमित देव रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं। लगभग 37 साल के विशिष्ट कैरियर में उन्होंने भारतीय वायुसेना के कई लड़ाकू और ट्रेनर विमान उड़ाए हैं। एयर मार्शल अमित देव के पास 2500 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव है, जिसमें मिग 21 और मिग 27 लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान शामिल है।

वहीं एयर मार्शल बी सुरेश ने शुक्रवार को वेस्टर्न एयर कमांड चीफ के तौर पर पदभार संभाला। बी सुरेश भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ एयर मार्शल हैं। इसके अलावा एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने भी शुक्रवार को वायु सेना मुख्यालय आरके पुरम में महानिदेशक निरीक्षण और सुरक्षा का पदभार संभाला। उन्हें 1982 में कमीशन किया गया। उन्होंने लगभग 37 वर्षों के कैरियर में कई प्रकार के हेलीकाप्टर और ट्रेनर विमान उड़ाए हैं।

English summary
air marshal amit dev took over as the Air Officer Personnel of the Indian Air Force
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X