• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूपी में कांग्रेस ने उतारी दिग्गजों की फौज, मुश्किल में अखिलेश-माया की जोड़ी

|

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस, सपा और बसपा के बीच महागठबंधन की तमाम कोशिशें विफल हो गई हैं। कांग्रेस ने आज प्रदेश में 11 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करके साफ कर दिया है कि वह अब किसी भी तरह के समझौते के मूड में नहीं है। जिस तरह से सपा-बसपा के गठबंधन के ऐलान के बाद कांग्रेस को महज 2 सीटें दी गई थी उसे कांग्रेस ने स्वीकार करने से साफ इनकार कर दिया है। कांग्रेस ने अपने तेवर से ना सिर्फ उत्तर प्रदेश में साफ संदेश देने की कोशिश की है बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी तमाम क्षेत्रीय दलों को साफ संदेश दे दिया है कि वह क्षेत्रीय दलों के सामने नहीं झुकेगी और अकेले दम पर भी चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

    Lok Sabha Election 2019: Congress Candidates की First List जारी, UP से 11 उम्मीदवार |वनइंडिया हिंदी
    अधर में सपा-बसपा

    अधर में सपा-बसपा

    सपा-बसपा के बीच गठबंधन के ऐलान के बाद से लगातार इस बात की कोशिश हो रही थी कि कांग्रेस को भी इस गठबंधन में शामिल किया जाए लेकिन कांग्रेस महज 2 सीटों पर समझौता करने के लिए तैयार नहीं थी। ऐसे में कांग्रेस के एकला चलों के ऐलान के बाद अब गेंद सपा-बसपा के पाले में है। हालांकि अभी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है, ऐसे में सपा-बसपा के पास अभी भी विकल्प है कि वह कांग्रेस को मनाने की कोशिश करें, लेकिन कांग्रेस ने अपने ऐलान से यह साफ कर दिया है कि 11 से कम सीटों पर समझौते के लिए बिल्कुल तैयार नहीं है।

    इसे भी पढ़ें- मोदी-नीतीश की नैया पार लगाने वाले अब प्रियंका गांधी के साथ

    दिग्गज मैदान में

    दिग्गज मैदान में

    कांग्रेस ने 11 उम्मीदवारों की जो लिस्ट जारी की है उसमे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, निर्मल खत्री और जितिन प्रसाद जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है। लिहाजा पार्टी ने इन प्रदेश में अपने मजबूत इरादे साफ कर दिए हैं कि वह इस बार अन्य क्षेत्रीय दलों की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। पार्टी ने फैजाबाद, कुशीनगर, उन्नाव, अकबरपुर, बदायूं की सीटों पर उम्मीदवारों के नाम ऐलान करके पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह ना सिर्फ भाजपा बल्कि सपा के साथ भी लोहा लेने को तैयार है।

    धर्मेंद्र यादव के खिलाफ उतारा उम्मीदवार

    धर्मेंद्र यादव के खिलाफ उतारा उम्मीदवार

    कांग्रेस ने बदायूं से सपा सांसद धर्मेंद्र यादव के खिलाफ सलीम इकबाल शेरवानी को मैदान में उतारा है। बदायूं में कांग्रेस ने उम्मीदवार का ऐलान करके साफ कर दिया है कि वह सपा के खिलाफ भी खुलकर इस चुनाव में मैदान में उतरेगी। ऐसे में साफ है कि सपा के लिए कांग्रेस के साथ ना जाने की स्थिति में उसे उसके खिलाफ प्रचार अभियान में भी उतरना पड़ेगा। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि आने कांग्रेस के इस कदम के बाद आखिरकार सपा-बसपा क्या रुख अख्तियार करते हैं।

    11 उम्मीदवार

    11 उम्मीदवार

    कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में जिन 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है उसमे सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, धौरहरा से जितिन प्रसाद, उन्नाव से अन्नू टंडन, रायबरेली से सोनिया गांधी, अमेठी से राहुल गांधी, फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृज लाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खत्री और कुशी नगर से आरपीएन सिंह हैं। इस लिस्ट में गुजरात की भी चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। अहमदाबाद पश्चिम से राजू परमार, आनंद से भरतसिंह एम सोलंकी, वडोदरा से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रंजीत मोहन सिंह राथवा हैं।

    इसे भी पढ़ें- तो इस वजह से चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में कर रहा है देरी!

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    After congress announces its 11 candidates list for UP loksabha elections SP-BSP has tough task ahead.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X