• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी की अपील पर अमित शाह का बड़ा फैसला, अब CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वदेशी उत्पाद

|

नई दिल्ली। कोरोना संकट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबतक के सबसे बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेशी अपनाने की अपील की थी। प्रधानमंत्री की अपील को आगे बढ़ाते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कल प्रधानमंत्री ने अपील की थी कि स्वदेशी उत्पाद को बढ़ावा दें और भारत को आत्मनिर्भर बनाएं। पीएम की मोदी की अपील के बाद गृहमंत्रालय ने फैसला लिया है कि वह सभी आर्म्ड पुलिस फोर्स की कैंटीन में 1 जून 2020 से सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी।

    Aatm Nirbhar Bharat : PM Modi के Local को Vocal बनाने की ओर Amit Shah का पहला कदम | वनइंडिया हिंदी
    50 लाख परिवार अपनाएंगे स्वदेशी

    50 लाख परिवार अपनाएंगे स्वदेशी

    गृहमंत्री के ऐलान के बाद तमाम पुलिस फोर्स की कैंटीन में 50 लाख परिवार और तकरीन 10 लाख सीपीएफ के जवान स्वदेशी उत्पादों की ही खरीद कर सकेंगे। इस बाबत अमित शाह ने एक ट्वीट भी किया है, जिसमे उन्होंने लिखा, मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।

    देश में बने उत्पाद अपनाएं

    देश में बने उत्पाद अपनाएं

    पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि इसके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है। ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है।

    लोकल को वोकल

    लोकल को वोकल

    प्रधानमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए 'वोकल' बनना है, न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है।पीएम मोदी ने कहा कि इसलिए हमेशा हमें लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देना हैं। हमे उनसे खरीददारी करके लोकल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि हमे उन्‍हें लोकल से ग्लोबल बनाना है। पीएम ने कहा कि आज से हर भारतवासी को लोकल के लिए वोकल बनना है मतलब समान खरीदने के साथ उसका खूब प्रचार करना हैं।

    इसे भी पढ़ें- 20 लाख करोड़ नहीं खर्च के लिए मिलेंगे सिर्फ 4.2 लाख करोड़, यहां समझिए 'महापैकेज' का पूरा गणित

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    After appeal of PM Modi Amit Shah made big announce for Central Armed Police Force.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X