• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Unacademy के 2.2 करोड़ यूजर की तमाम जानकारी हैक

|

नई दिल्ली। ऑनलाइन एजूकेशन ऐप अनएकेडमी के 2.2 करोड़ यूजर्स की जानकारी को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। जानकारी के अनुसार इन तमाम यूजर्स की तमाम जानकारी को हैक किया गया है। अमेरिका की सिक्योरिटी फर्म साइबल (Cyble) ने दावा किया है कि कंपनी की इस तमाम जानकारी को एक डार्कवेब पर बिकने के लिए रखा गया है। अहम बात ये है कि अनएकेडमी के यूजर्स में विप्रो, इंफोसिस, कॉग्निजेंट, गूगल और इसके निवेशक फेसबुक के कर्मचारियों की भी जानकारी शामिल है। कंपनी की सुरक्षा में यह सेंधमारी जनवरी माह में हुई है, जिसके बाद 3 मई को कंपनी की तमाम जानकारी 2000 यूएस डॉलर में सेल के लिए रखी गई है।

unacademy

साइबल के अनुसार डेटाबेस में यूजरनेम, इमेल एड्रेस, पासवर्ड, ज्वाइन करने की तारीख, आखिरी बार लॉगिन करने का समय, पहला और आखिरी नाम, अकाउंट प्रोफाइल, स्टेटस आदि को साझा सेल के लिए रखा गया है। कंपनी के को फाउंडर हेमेश सिंह ने बयान जारी करके कहा कि हमारी आंतरिक जांच के अनुसार 11 मिलियन यूजर्स के ईमेल की जानकारी लीक हुई है, नाकि 22 मिलियन की। हम इस मामले पर करीब से नजर बनाए हुए हैं, हम इस बात का भरोसा दिलाना चाहते हैं कि किसी भी तरह की संवेदनशील, फाइनेंशियल जानकारी लीक नहीं हुई है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि लोगों की डेटा सिक्योरिटी, उनका पता सुरक्षित रखना हमारी शीर्ष वरीयता है। हम जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सक्त इंक्रिप्सन PBKDF2 का एलगोरिदम SHA256 का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में किसी के लिए भी पासवर्ड को खोल पाना संभव नहीं है। हम यूजर से ओटीपी का इस्तेमाल करने का भी विकल्प देते हैं, जिससे यूजर को और पुख्ता सुरक्षा मुहैया कराई जा सके। बता दें कि अनएकेडमी ने हाल ही में सीरीज एफ राउंड की फंडिंग की शुरुआत की की है जोकि 110 मिलियन डॉलर की है। कंपनी में अहम निवेशक फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सीकिया हैं।

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन: क्या आगे नमक की किल्लत होने वाली है? उत्पादन घटने से बढ़ी चिंता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
22 million users of Unacademy details hacked info on sale.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X