शिंजो आबे के भारत दौरे के पहले दिन की 10 बड़ी बातें

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। आबे का स्वागत करने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचे। आबे भारत में भारत-जापान समिट में हिस्सा लेने के लिए आए हैं। तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले जापान दौरे में क्योटो शहर गए थे और इस दौरान शिंजो आबे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए क्योटो पहुंचे थे। जिस तरह से आबे ने पीएम मोदी का स्वागत किया था कुछ उसी अंदाज में पीएम मोदी ने आबे का स्वागत किया है। पीएम मोदी ने शिंजो आबे और उनकी पत्नी एकी आबे का अपने गृह राज्य में गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी का पीएम आबे के साथ बुधवार का दिन काफी व्यस्त था, आइए आबे के पहले दिन के कार्यक्रम की 10 बड़ी झलकियों पर नजर डालते हैं।

shinzo abe
India
  1. शिंजो आबे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर दोपहर 4 बजे पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया, इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे।
  2. जापान के प्रधानमंत्री को एयरपोर्ट पर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया, जिसके बाद आबे ने तमाम अधिकारियों से हाथ मिलाया। 
  3. इसके बाद पीएम मोदी और शिंजो आबे ने 8 किलोमीटर का रोड शो किया, यहां गौर करने वाली बात है शिंजो आबे ने अपना कपड़ा काफी कम समय में बदला और भारतीय पोशाक में दिखे, ना सिर्फ वह बल्कि उनकी पत्नी भी भारतीय पोशाक में दिखीं। एक तरफ जहां आबे ने नीली रंग की सदरी पहनी तो उनकी पत्नी सलवार सूट में नजर आईं। 
  4. रोड शो के दौरान पूरे रास्ते पर पीएम मोदी और शिंजो आबे के बड़े-बड़े पोस्टर लगे थे। अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम के बीच दोनों ही नेताओं ने लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। 
  5. प्रधानमंत्री आबे और उनकी पत्नी ने महात्मा गांध को साबरमती आश्रम में श्रद्धांजलि दी और साबरमती रिवरफ्रंट पर कुछ समय बिताया, जिसके बाद इन्होंने विजिटर बुक पर अपने हस्ताक्षर किए।
  6. इसके बाद कुछ देर के लिए दोनों नेताओं ने विश्राम किया और फिर दोनों नेता प्रसिद्ध सीदी सैय्यद जाली मस्जिद पहुंचे, जिसका निर्माण 1572 में सीदी सैय्यद ने कराया था, जोकि अपने नक्काशी के लिए मशहूर है।
  7. दोनों ही नेता मस्जिद में पीएम मोदी के साथ घूमे और इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें मस्जिद के बारे में तमाम जानकारियां दीं। 
  8. मस्जिद के दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आबे का रात्रिभोज में स्वागत किया और अहमदाबाद के अगासिए रेस्टोरेंट में उनके साथ भोजन किया। इस दौरान दोनों ही नेताओं ने आपस में गुफ्तगू की। भोजन में कई गुजराती व्यंजन परोसे गए।
  9. आज दोनों ही नेता अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे।
  10. जिसके बाद पीएम मोदी और आबे के बीच औपचारिक द्विपक्षीय वार्ता होगी, यह वार्ता गांधीनगर के महात्मा मंदिर में होगी, जिसे भारत-जापान समिट के लिए पहले ही घोषित किया जा चुका है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
10 big development of Japan PM Shinzo Abe’s first day of India visit. He was given warm welcome by PM Modi at Ahemdabad airport.
Please Wait while comments are loading...