• search
हिसार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यहां बन रहा पशुओं के लिए पहला ब्लड बैंक, इस सुविधा से बचाई जा सकेंगी गाय-भैंस, कुत्ते-बिल्लियां

|
Google Oneindia News

हिसार। हरियाणा के हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशु विज्ञान और चिकित्सा विश्वविद्यालय (लुवास) में पशुओं के लिए ब्लड बैंक बनाया जा रहा है। यहां गाय-भैसों से लेकर कुत्‍ते-बिल्लियों जैसे जानवरों को ब्लड, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा चढ़ाया जा सकेगा। बहुत से पशुओं का यहां रोज उपचार किया जाता है। हालांकि, अब यहां पशुओं के लिए उत्तर भारत का पहला ब्लड बैंक खुलेगा। पशुपालकों के लिए निसंदेह यह एक अच्‍छी खबर है।

Blood bank for animals

लुवास के पशु क्लीनिक के संचालकों का कहना है कि, यहां जो ब्लड बैंक बनाया जा रहा है, उसमें जानवरों के उपचार व ब्‍लड टेस्टिंग के लिए भी कई बेड तैयार किए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि, अभी 4 बेडों की सुविधा रहेगी, बाद में यह संख्या बढ़ाई जाएगी। खास बात यह है कि, पशुओं के लिए ब्लड स्टोर किया जा सकेगा, जिसे किसी खून की कमी वाले जानवर में चढाएंगे तो उसकी जान बच सकेगी। इस ब्‍लड बैंक के लिए 90 लाख का बजट जारी हुआ है।

Blood bank for animals

चिलचिलाती धूप से पशु-पक्षियों को बचाने के लिए यहां लगे कूलर-स्प्रिंकलर, खिलाते हैं फल-सब्जियांचिलचिलाती धूप से पशु-पक्षियों को बचाने के लिए यहां लगे कूलर-स्प्रिंकलर, खिलाते हैं फल-सब्जियां

लुवास के इस ब्लड बैंक में पशुओं के लिए बेडों की सुविधा होगी, यहीं सारे टेस्ट हो सकेंगे। यहां ब्लड मैचिंग को लेकर रिसर्च शुरू कर दी गई है। ब्लड-टेस्‍ट कराने के लिए जर्मनी से करायोफ्यूज नामक अत्याधुनिक मशीन मंगवाई गई है।

यहां पर फिलहाल, पशुओं के उपचार हेतु कई तरह की सुव‍िधाएं हैं। डॉक्‍टरों ने बताया कि, यह वो जगह है जहां हर साल 18 हजार से अधिक कुत्ते, बिल्ली, गाय, भैंस एवं अन्य पशुओं का उपचार होता है। जिनमें से कुछ पशु एनीमिया के शिकार होते हैं। अब जब यहां ब्‍लड बैंक स्‍थापित हो जाएगा तो ब्लड चढ़ाने से पहले पशुओं के सभी टेस्ट भी बैंक में हो सकेंगे।

Comments
English summary
Blood bank for animals: Its built in The Lala Lajpat Rai University of Veterinary and Animal Sciences (LUVAS), hisar haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X