• search
गुजरात न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: GSEB द्वारा 12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा 28 से, जानिए किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी

|

अहमदाबाद। गुजरात माध्यमिक एवंं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) द्वारा 12वीं सामान्य संकाय की पूरक परीक्षा आगामी 28 सितंबर से होंगी। इसके साथ 12वीं की संस्कृत मध्यमा की परीक्षा भी ली जाएगी। मालूम हो कि, अब नए सिरे से परीक्षा की तिथि जारी की गई है। ये परीक्षाएं 28 सितंबर से शुरू होंगी जो छह अक्टूबर तक चलेंगीं।

Gujarat GSEB 12th class general stream supplementary exam starts from sept 28, 2020

अधिकारियों ने बताया कि, जीएसईबी की ओर से पहले 12वीं सामान्य संकाय, उच्चतर उत्तर बुनियादी संकाय, व्यवसायलक्षी संकाय में एक विषय में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की ही परीक्षा कराई जाती थीं, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए दो विषय में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की परीक्षा लेने का फैसला किया गया है।

Gujarat GSEB 12th class general stream supplementary exam starts from sept 28, 2020

NEET परीक्षार्थियों के लिए गुजरात में दौड़ेंगी स्पेशल ट्रेनें, सोमनाथ-अहमदाबाद और अन्य शहरों तक यह रहेगी टाइमिंग

किस दिन कौन सी परीक्षा होगी?

नॉटिफिकेशन के मुताबिक, आगामी 28 सितंबर को सुबह साढ़े दस बजे से भूगोल की, दोपहर तीन बजे से गुजराती, अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। 29 सितंबर को सुबह संस्कृत, फारसी, अरबी, दोपहर को इतिहास और आंकड़ाशास्त्र की परीक्षा, 30 सितंबर को सुबह हिंदी, उद्योग साहसिकता, अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य संचालन, एकाउंटेंसी एंड ऑडिटिंग पेपर-1, मोटर रिवाइन्डिंग प्रेक्टिस, कंप्यूटर एप्लीकेशन, दोपहर को नामां ना मूल तत्वों की परीक्षा होगी।

CM रूपाणी ने की हेरिटेज टूरिज्म पॉलिसी 2020-25 की घोषणा, 45 लाख की मदद से लेकर सब्सिडी तक का फायदा मिलेगा

फिर अक्टूबर महीने की 1 तारीख को सुबह की पाली में राजनीति शास्त्र, सामाजिक विज्ञान, कृषि, चित्र, संगीत, सेक्रेट्रियल प्रेक्टिस एवं वाणिज्य व्यवहार, वन विद्या और दोपहर में तत्वज्ञान, पत्र व्यवहार एवं मसौदा लेखन, अंग्रेजी, गुजराती लघुलिपि, पदार्थ विज्ञान एवं गणित शास्त्र की परीक्षा होगी। 3 अक्टूबर को सुबह समाज शास्त्र, दोपहर को कंप्यूटर, 5 अक्टूबर को सुबह वाणिज्य व्यवस्था और दोपहर को मनोविज्ञान, 6 अक्टूबर को सुबह गुजराती, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और दोपहर को अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा कराई जाएंगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat GSEB 12th class general stream supplementary exam starts from sept 28, 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X