• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

आईटीएम गीडा की छात्राओं ने बनाया ऑटोमेटिक हेलमेट,फायरिंग के साथ जवानों का लोकेशन भी करेगा शेयर

गोरखपुर आईटीएम गीडा की छात्राओं ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो ऑटोमैटिक फायरिंग करेगा। सेना के जवानों और पुलिसकर्मियों के लिए यह खासा उपयोगी रहेगा।
Google Oneindia News

Gorakhpur News: गोरखपुर आईटीएम गीडा की छात्राओं ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो ऑटोमैटिक फायरिंग करेगा। सेना के जवानों और पुलिसकर्मियों के लिए यह खासा उपयोगी रहेगा। इस हेलमेट के जरिए 360 डिग्री फायरिंग की जा सकेगी। इसके साथ ही यह जवानों का लोकेशन भी शेयर करेगा। 30 नवंबर को इस हेलमेट को लांच किया जाएगा।

itm
जानकारी के मुताबिक, छात्राओं ने इसे बनाने के लिए बैरल को इलेक्ट्रिक गन में बदला है। एक बार में 3-4 गोलियां लोड होंगी। हेलमेट पर ट्रिगर लगा हुआ है। इससे आटोमैटिक फायर भी किया जा सकता है।हेलमेट में लगा एचडी पोर्टेबल डीवीआर सैनिकों के आसपास के फुटेज को रिकॉर्ड कर ट्रांसमीटर के जरिए फुटेज कंट्रोल रूम को भेज देगा। इंडिकेटर लगातार लाल रंग का सिग्नल देता है लेकिन जब कोई खतरा नजर आता है लाइट हरे रंग में बदल जाती है। इसे बनाने में 6 से 7 हजार रुपए का खर्च आया है।

आईटीएम गीडा की बीटेक की छात्राओं ने इसे बनाया है। जिसमें अंकिता कुमारी बिहार पश्चिमी चंपारण, मेघना पांडेय देवरिया, प्रतिमा गोस्वामी देवरिया, सोनी राव संतकबीरनगर, हर्षिता केसरी पडरौना कुशीनगर और प्रतिमा यादव मउ शामिल हैं।

 Gorakhpur: शादी में गया था पूरा परिवार, चोरों ने खाली की तिजोरी Gorakhpur: शादी में गया था पूरा परिवार, चोरों ने खाली की तिजोरी

आईटीएम गीडा की ही दो छात्राओं ने हाल ही में ऐसी डिवाइस तैयार की है,जो शोहदों ने महिलाओं व लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करेगी। इस वूमेन सेफ्टी गैजेट का नाम 'मोदी-योगी अगूंठी ब्रेसलेट' रखा गया है। इसके संपर्क में आते ही शोहदों को दो हजार वोल्ट के झटके लगेंगे। यह एक ऐसी डिवाइस है जो अंगूठी व ब्रेसलेट में सेट की गयी है।

Comments
English summary
itm gida btech students make a helmet for army
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X