• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अनिल अंबानी को मिला गुजरात में बनने वाले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का ठेका, 6 अदाणी को दे दिए गए

|

Gujarat News, गांधीनगर। अहमदाबाद समेत भारत के छह एयरपोर्ट को डेवलपमेंट के लिए गौतम अदाणी को देने के बाद मोदी सरकार ने राजकोट में बनने वाले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का जिम्मा अनिल अंबानी को दे दिया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) द्वारा इसके लिए 648 करोड़ रुपये के दस्तावेज पर ​सिग्नेचर किए गए हैं। यहां हीरासर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ही विकसित करेगी।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड करेगी ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का डेवलपमेंट

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड करेगी ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का डेवलपमेंट

जानकारी के अनुसार, अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी (Reliance Group) को एएआई (Airports Authority of India) से अनुबंध के कागजात भी मिल चुके हैं। इससे पहले कंपनी ने मुख्य ठेकेदार के रूप में स्वतंत्र रूप से अनुबंध करने और खरीदने (ईपीसी) के लिए निविदा में भाग लिया था।

यह करना होगा इस एयरपोर्ट के लिए

यह करना होगा इस एयरपोर्ट के लिए

अब अंबानी की कंपनी इस एयरपोर्ट के लिए जो निर्माण कार्य कराएगी, उनमें निर्दिष्ट इंजीनियरिंग वर्क जैसे कि रनवे, बुनियादी स्ट्रिप्स, टर्निंग पैड्स, टैक्सी-वे, परिधि और अन्य सड़कें का निर्माण और ग्रेडिंग, ड्रेनेज सिस्टम, फायर स्टेशन, एमटी ब्रिज, फायर पिट, कूलिंग पिट, एयरफील्ड लाइटिंग सिस्टम, एआरपी और एसोसिएटेड कार्य शामिल हैं।

ऐसे चुनी गई अंबानी की कंपनी

ऐसे चुनी गई अंबानी की कंपनी

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने FCONS और L&T जैसे नौ योग्य बोलीदाताओं में से सबसे अधिक 92.2% का तकनीकी स्कोर हासिल किया। कंपनी ने बताया कि, हवाई अड्डा पत्र प्राप्ति की तारीख से 30 महीने में प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। प्रस्तावित नया हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग-8 बी के स्थान पर बनाया जा रहा है, जो अहमदाबाद-राजकोट को जोड़ता है और राजकोट के वर्तमान हवाई अड्डे से 36 किमी दूर है। माना जाता है कि, प्रस्तावित नया हवाई अड्डा अहमदाबाद की स्पिलओवर आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

मोदी ने शुरू कराई श्रमयोगी मानधन योजना, देश के 42 करोड़ लोग इसके दायरे में, यूं लें फायदा

राफेल विमान सौदे में अनिल अंबानी फंसे

वहीं, अनिल अंबानी फ्रांसिसी राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर भी विवादों में हैं। अनिल की वजह से ही कांग्रेस और बाकी विपक्षी दल भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रही हैं। उनकी रिलायंस डिफेंस 58,000 करोड़ रुपए की डील में आॅफसेट पार्टनर के तौर पर शामिल की गई थी। राहुल गांधी का बार-बार यही कहना है कि मोदीजी ने अनिल अबांनी को करोड़ों का फायदा पहुंचाया है, जबकि अनिल अंबानी पहले से ही कर्ज में डूबे हैं।

5 वर्षों में यहां 26,907 महिलाएं गुम हो गईं, 8 हजार किडनैप कर ली गईं और 4 हजार से ज्यादा ने रेप की शिकायत दर्ज कराई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
anil ambani Reliance Infrastructure Ltd gets ₹ 648 crore order for greenfield airport in Rajkot
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X