• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चक्रवात 'वायु' की दहशत के बीच गुजरात में आया भूकंप, इन शहरों की कांपी धरती

|

गांधीनगर। चक्रवाती तूफान 'वायु' से पहले गुजरात में भूकंप आ गया। यहां बनासकांठा जिले के अंबाजी और पालनपुर में लोगों ने धरती में कंपन महसूस किया। रिक्टर स्केल पर इन झटकों की 2.3 तीव्रता मापी गई। वहीं, मौसम विभाग (आईएमडी) ने ट्वीट किया कि विनाशकारी चक्रवात बीते 6 घंटों में पूर्वी मध्य अरब सागर से तेजी से उत्तर की ओर आगे बढ़ा है। यह बुधवार को 2:30 बजे पूर्वी मध्य अरब सागर में गोवा से 450 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, मुंबई से 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और वेरावल (गुजरात) से लगभग 380 किमी की दूरी पर केंद्रित रहा।

Earthquake rocks Gujarat ahead of Cyclone VAYU

मौसम विभाग (आईएमडी) ने इससे पहले बताया कि उक्त चक्रवात वायु भयकंर तूफान में बदल गया है। इसके कारण गुरुवार को सुबह 145 से 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेंगी। अभी अरब सागर में तेज लहरें उठ रही हैं, जो तटीय इलाकों की ओर बढ़ रही हैं। महाराष्ट्र के सिंधदुर्ग जिले की मालवन तहसील के देवबाग गांव को लहरों ने झकझोर दिया है।मौसम विज्ञान विभाग (IMD) मुंबई के उप महानिदेशक के.एस. होसलिकर ने कहा कि तूफान वायु अब मुंबई से 280 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है। उत्तर महाराष्ट्र के तट पर हवाएं आज 70-60 किमी प्रति घंटा से 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है।

के.एस. होसलिकर ने आगे कहा, "12 और 13 जून को महाराष्ट्र के तट पर समुद्र की लहरें ऊंची होने की संभावना है। समुद्री तटों पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होगी। मछुआरों को चेतावनी जारी कर दी गई है। तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं।"

पढ़ें: 100 नहीं, 150 KM/H की रफ्तार से गुजरात पर चोट करेगा चक्रवात वायु, समंदर किनारे के सैकड़ों गांव कराए जा रहे खाली

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Earthquake rocks Gujarat ahead of Cyclone 'VAYU'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X