• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Recession in Technology Sector: टेक कंपनियों का बुरा दौर, इन अमीरों को रोजाना हो रहा करोड़ों का नुकसान

Google Oneindia News

Recession in Technology Sector: पूरी दुनिया में इस समय आर्थिक मंदी के आसार नजर आ रहे हैं। खास तौर से टेक्नोलॉजी सेक्टर के लिए यह साल किसी बुरे दौर से कम नहीं रहा है।

Recession in Technology Sector Elon Musk Mark Zuckerberg Jeff Bezos loses crores

बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों ने जहां इस साल भारी मात्रा में छंटनी की है, वहीं, कई टेक कंपनियों के मालिकों को इस साल भारी नुकसान उठाना पड़ा है। एलन मस्क, मार्क जकरबर्ग, जेफ बेजोस जैसे अमीरों को इस साल डेली हजारों करोड़ का नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिसकी वजह से इनकी संपत्ति में भारी कमी देखने को मिली है। हम आपको इस साल नुकसान उठाने वाले दुनिया के बड़े बिजनेस मैन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी संपत्ति रोजाना हजारों करोड़ रुपये कम हो रही है...

एलन मस्क (Elon Musk)

सबसे पहले हम बात करते हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की। टेस्ला के को-फाउंडर सीईओ और ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क को पिछले एक साल में 100 बिलियन डॉलर (8.1 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। मस्क इस साल नुकसान के मामले में सबसे ऊपर हैं।

एलन मस्क की कंपनी Tesla के शेयर भी पिछले दिनों ताश के पत्तों की तरह बिखर गए। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला के शेयरों के भाव पिछले दो साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।

मस्क ने पिछले महीने ही माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter का अधिग्रहण किया है। इसके लिए एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर (करीब 3.6 लाख करोड़ रुपये) खर्च किए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क (Elon Musk) को पिछले एक साल में 101 बिलियन डॉलर (8.2 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। हालांकि, एलन मस्क अभी भी 170 बिलियन डॉलर (लगभग 13.9 लाख करोड़ रुपये) के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। मस्क को हो रहे नुकसान को अगर दिन के हिसाब से रुपये में कन्वर्ट किया जाए तो उन्हें रोज करीब 2,263 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है।

पिछले साल एलन मस्क की कुल संपत्ति 340 बिलियन डॉलर यानी लगभग 27.8 लाख करोड़ रुपये थी। बीते सप्ताह 21 नवंबर को Tesla के शेयर में हुई 6.8 प्रतिशत की गिरावट की वजह से एलन मस्क को एक दिन में 8.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 55 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। न्यूयॉर्क ट्रेडिंग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2020 के बाद टेस्ला का शेयर पहली बार इतना नीचे पहुंचा है।

मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg)

एलन मस्क ही नहीं Meta (Facebook) के फाउंडर और CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को भी इस साल भारी नुकसान झेलना पड़ा है। जकरबर्ग को इस साल 83.5 बिलियन डॉलर (करीब 6.8 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है।

एलन मस्क के बाद मार्क जकरबर्ग इस साल सबसे ज्यादा संपत्ति गवांने वाले शख्स हैं। जकरबर्क को डेली करीब 1,866 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। मेटा ने इस साल करीब 12,000 कर्मचारियों को जॉब से निकाला है। मार्क जकरबर्ग की संपत्ति में हो रहे नुकसान की वजह, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा को मिलने वाले विज्ञापनों में हुई कमी बताई जा रही है।

मार्क जकरबर्ग ने अपने ब्लॉग-पोस्ट में बताया था कि डिजिटल एड बिजनेस में हुई कमी की वजह से कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोरोनाकाल में लोगों द्वारा ऑनलाइन ज्यादा समय बिताने की वजह से फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर ज्यादा मात्रा में डिजिटल ऐड मिलने लगे थे।

पूरी दुनिया में अब लॉकडाउन हट गया है और लोग फिर से घरों से बाहर निकलने लगे हैं। इसकी वजह से डिजिटल एडवर्टिजमेंट का बिजनेस उम्मीद के मुताबिक नहीं चल रहा है। यही कारण है कि कंपनी ने भारी मात्रा में कर्मचारियों की छंटनी भी की है।

चांगपेंग ज्हाओ (Changpeng Zhao)

Binance के CEO और फाउंडर चांगपेंग ज्हाओ (Changpeng Zhao) इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उनको इस साल करीब 82 बिलियन डॉलर (लगभग 6.7 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। Binance डेली ट्रेडिंग के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। इस कंपनी की स्थापना साल 2017 में की गई थी। इस साल जून में ऐसा पहली बार हुआ जब लोगों को इस प्लेटफार्म से लेन-देन करने में दिक्कत आई, जिसके बाद क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

एक समय दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके अमेजन के चीफ जेफ बेजोस को भी इस साल भारी नुकसान हुआ है। Amazon के चीफ जेफ बेजोस को 76.7 बिलियन डॉलर (लगभग 6.3 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है।

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स और क्लाउड डेटा सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियों में से एक अमेजन के शेयर में हुई भारी गिरावट की वजह से जेफ बेजोस को यह नुकसान उठाना पड़ा है। यही कारण है कि इस साल कंपनी ने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल संपत्ति गंवाने वाले 10 अमीरों में से 7 टेक सेक्टर से हैं। हालांकि, सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में इस साल भारत के गौतम अडाणी शीर्ष पर हैं। उन्होंने एक साल में 53 बिलियन डॉलर (4.3 लाख करोड़ रुपये) कमाए हैं।

यह भी पढ़ें: Twitter ही नहीं ये माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप्स भी हैं लोकप्रिय, लाखों यूजर्स करते हैं इस्तेमाल

Comments
English summary
Recession in Technology Sector Elon Musk Mark Zuckerberg Jeff Bezos loses crores
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X