फिल्मी सितारों की चमचमाती दुनिया के पीछे का काला सच, सिर्फ दिलीप ही नहीं कई और नाम है शामिल

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एक अभिनेत्री के कथित अपहरण और बलात्कार के सिलसिले में मलयालम अभिनेता दिलीप की गिरफ्तारी ने चमचमाती ग्लैमर इंडस्ट्री का एक और चेहरा उजागर किया है। हालांकि ऐसे मामलों में दिलीप अकेले नहीं हैं। उनसे पहले भी तमाम फिल्म निर्देशकों, कलाकारों पर कास्टिंग काउच समेत कई तरह के आरोप लगते रहे हैं।

बॉलीवुड निर्देशक मधुर भंडारकर से लेकर अभिनेता शाइनी आहूजा कई हस्तियों का नाम यौन उत्पीड़न और हमले के मामले में इसी तरह के मामलों में शामिल है। कुछ साबित हुए हैं तो कुछ साबित नहीं हो सके।

हालांकि कास्टिंग काउच सिंड्रोम के बारे में कुछ बातें, शोबिज की चमकदार रोशनी के पीछे की गहरी हकीकत, रणवीर सिंह और आयुष्मान खुराना जैसे अभिनेताओं ने अपने अनुभवों को बता कर खोल दिया है।

साल 2005 में...

साल 2005 में...

साल 2005 में एक स्टिंग ऑपरेशन सामने आया था जिसमें शक्ति कपूर और अमन वर्मा एक रिपोर्टर से सेक्स के बदले एक बेहतर करियर का वादा किया था। बात यौन उत्पीड़न की करें तो इस मामले में फिल्म इंडस्ट्री की सूची बहुत लंबी है। इस साल जनवरी में, 'चेन्नई एक्सप्रेस' के निर्माता करीम मोरानी के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया था जब एक 25 वर्षीय महिला ने आरोप लगाया था कि उन्होंने मुंबई में कई बार बलात्कार किया था और महिला से शादी करने का वादा किया था।

दोषी ठहराए गए शाइनी

दोषी ठहराए गए शाइनी

शाइनी आहुजा बॉलीवुड में 'हज़ारों ख़्वासीन ऐसी' और 'गैंगस्टर' जैसे फिल्मों के बाद बड़ी फिल्म बनने के रास्ते पर थीं, लेकिन यह सब पीछे छूट गया जब उनकी नौकरानी ने 2009 में बलात्कार का आरोप लगाया। उसने बाद में आरोप वापस ले लिया लेकिन अदालत के न्यायाधीश ने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया और परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर आहुजा को दोषी ठहराया।

महमूद फारुकी को भी जेल

महमूद फारुकी को भी जेल

एक फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 2011 में अहुजा को सात साल की सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी। उनकी अपील मुंबई उच्च न्यायालय में लंबित है। 'पीपली लाइव' के सह-निदेशक महमूद फारूक़ी को भी 2015 में कोलंबिया विश्वविद्यालय से अमेरिकी विद्वान की बलात्कार के लिए दोषी ठहराया गया था और सात साल तक सजा सुनाई गई थी। फारूकी ने कहा कि उन्हें झूठा फंसा दिया गया था। उनकी पत्नी, निर्देशक अनुषा रिजवी, इस मामले की लड़ाई लड़ रही हैं।

मधुर भंडारकर के साथ

मधुर भंडारकर के साथ

कुछ मामलों में, जैसा कि 'फैशन' निर्देशक मधुर भंडारकर के साथ हुआ था, मामला खारिज कर दिया गया है। एक मॉडल, प्रीती जैन ने 2004 में बलात्कार का आरोप लगाया था। 'सुन रहा तू' जैसे गाने के लिए जाने जाने वाले अंकित तिवारी को 2014 में एक विज्ञापन पेशेवर के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किए गए लेकिन इस साल के शुरू में इस मामले में उन्हें बरी कर दिया गया था।

इंदर कुमार भी आए थे सुर्खियों में

इंदर कुमार भी आए थे सुर्खियों में

'वांटेड' में सलमान खान के छोटे भाई का किरदार निभाने वाले अभिनेता इंदर कुमार भी साल 2014 में सुर्खियों में आए थे जब एक मॉडल ने उन्हें बॉलीवुड की फिल्म में भूमिका देने के बहाने के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था।'जॉली एलएलबी' से मशहूर हुए निर्देशक सुभाष कपूर, उस वक्त फंस गए थे जब एक अभिनेत्री ने उन पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था लेकिन मामला दब गया क्योंकि उसकी कोई औपचारिक शिकायत नहीं की गई थी।

ओइनर धर पर भी आरोप

ओइनर धर पर भी आरोप

'आई एम' और 'माई ब्रदर निखिल' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक, ओइनर धर पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने अभिनेता युवराज पारशर के साथ ने बलात्कार किया था। 'क्वीन' के निर्देशक विकास बहल भी हाल ही में सुर्खियों में आए थे जब उनकी प्रोडक्शन कंपनी फैंटम फिल्म्स के बाहर, एक सहयोगी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। रिपोर्ट के मुताबिक, निर्देशक को चेतावनी दी गई है और कंपनी में काम करने का दूसरा मौका दिया गया है।

ये भी पढ़ें: यूपी में बाढ़: हर साल उजड़ना है लोगों की नियति, कुछ नहीं करते हाकिम!

 

Mulayam Yadav meets rape accused Gyatri Prajapati in jail| वनइंडिया हिंदी

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Not only Dileep, many celebrities named in sexual assault and harassment cases
Please Wait while comments are loading...