• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Web Series for Youth: कोटा फैक्ट्री से लेकर फ्लेम्स तक युवाओं को जरूर देखनी चाहिए ये 10 वेब सीरिज

आजकल युवाओं को उनके जीवन से रिलेट करने वाली वेबसीरिज बहुत प्रभावित करने लगी हैं। ऐसी कई वेबसीरिज OTT प्लेटफॉर्म्स पर फ्री में उपलब्ध हैं।
Google Oneindia News
best ott web series Kota Factory to Flames for youngsters

Web Series for Youth: युवाओं को उनके जीवन के आसपास और उससे रिलेट करने वाली वेबसीरिज बहुत लुभाने लगी हैं, इसलिए इनकी IMDB रैंकिंग भी हाई बनी हुई हैं। आइये जानते हैं ऐसी 10 वेबसीरिज के बारे में जो यूथ लाइफ पर आधारित है।

एस्पिरेंट्स (2021-)

एस्पिरेंट्स की पूरी कहानी तीन दोस्तों - श्वेतकेतु (SK), गुरी और अभिलाष पर आधारित है जो सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं। इस सीरिज में तीनों दोस्त अपने वर्तमान के साथ-साथ अतीत की कहानी बताते हैं, जब वे सभी एक साथ सिविल सर्विसेस की पढ़ाई दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में कर रहे होते हैं। अभिलाष UPSC क्लियर कर IAS बन जाता है, जबकि SK और गुरी UPSC क्रैक नहीं कर पाते। फिर SK एक कोचिंग सेंटर पर सिविल सर्विसेज का टीचर और गुरी एक एंटरप्रेन्योर बन जाता है। कहानी में हलचल तब होती है जब यह तीनों जिगरी दोस्त एक-दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं और कहानी के अंत तक आपसी मनमुटावों को दूर करने के प्रयास होते रहते हैं।

सीजन और एपिसोड - 1 सीजन और 5 एपिसोड, प्लेटफार्म - TVF प्ले एप और यूट्यूब, IMDB रेटिंग - 9.2/10

कोटा फैक्ट्री

कोटा फैक्ट्री में मुख्य किरदार वैभव पांडे का है जो कोटा में पढ़ते हुए IIT-JEE क्लियर करने की तैयारी कर रहा है। वैभव को कोटा के माहेश्वरी क्लासेज में एडमिशन चाहिए होता है लेकिन मार्क्स कम होने और साल के बीच में आने के कारण उसे वहां से निराशा का सामना करना पड़ता है। फिर वैभव दूसरे कोचिंग सेंटर में दाखिला लेता है। कोटा में वैभव को उदय, मीना, शिवांगी, वर्तिका मिलते है और वैभव को वर्तिका से प्यार हो जाता है। शुरुआत में वैभव को कोचिंग सेंटर की पढ़ाई का कुछ समझ नहीं आती लेकिन फिर उसे मिलते हैं जीतू भैया। वैभव जिस कोचिंग सेंटर में पढ़ता है वे उसके फिजिक्स के टीचर होते हैं। जीतू भैया के पढ़ाने के तरीके से वैभव को सब समझ आने लगता है। कोटा में रहते हुए वैभव को जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है।

सीजन और एपिसोड - 2 सीजन और 10 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - नेटफ्लिक्स, IMDB रेटिंग - 9.1/10

पिचर्स

पिक्चर्स 4 दोस्तों - नवीन, जितेंद्र, योगेंद्र और सौरभ के किरदारों के साथ बनी एक वेबसीरिज है। चारों दोस्त एक स्टार्टअप करने की सोचते हैं, जिसका सपना उन्होंने कॉलेज के समय से देखा होता है लेकिन फिलहाल यह सभी IT सेक्टर में काम कर रहे होते हैं और उससे पक चुके होते हैं। फिर यह सभी मिलकर अपने सपने को पूरा करने में जुट जाते हैं, लेकिन सफर इतना आसान नहीं होता। उन्हें कई बाधाओं, दुर्घटनाओं और गलतियों का सामना करना पड़ता है जो इस शो को बहुत ही मजेदार और बहुत कुछ सिखाने वाला बना देती है।

सीजन और एपिसोड - 1 सीज़न और 5 एपिसोड (सीजन 2 बहुत जल्द होगा रिलीज), प्लेटफॉर्म - ZEE5, IMDB रेटिंग - 9.1/10

ट्रिपलिंग

ट्रिपलिंग वेब सिरीज़ तीन भाई-बहनों चंदन, चितवन और चंचल की रोड ट्रिप की कहानी है। एक समय ऐसा आता है जब तीनों भाई-बहन इतने व्यस्त हो जाते है कि एक-दूसरे से संपर्क करना बंद कर देते हैं। दरअसल, चंदन का अमरीका में तलाक हो गया, चितवन DJ है लेकिन उस पर बहुत कर्ज है और चंचल शादी के बाद रीति-रिवाजों में बंध चुकी है। चंदन जब USA से भारत लौटता है तो चितवन और अपनी बहन से मिलता है जिसके बाद तीनों भाई-बहन एक रोमांचक रोडट्रिप करने का प्लान करते हैं।

सीजन और एपिसोड - 3 सीजन और 15 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - ZEE5, IMDB रेटिंग - 8.5/10

पंचायत

पंचायत वेबसीरिज अभिषेक कुमार के इर्द-गिर्द घूमती है जो इंजीनियरिंग पूरी कर चुका है लेकिन अच्छी नौकरी न मिलने के अभाव में पंचायत सचिव की नौकरी का फॉर्म भरता है और सेलेक्ट भी हो जाता है। इसकी नौकरी फुलेरा गांव में लगती है। हालाँकि, नौकरी के पहले ही दिन से ही अभिषेक को नौकरी से चिढ होने लगती है और जल्द-से-जल्द उस गांव से पीछा छुड़ाने की कोशिश करता रहता है।

सीजन और एपिसोड - 2 सीज़न और 16 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - अमेजॉन प्राइम, IMDB रेटिंग - 8.9/10

गुल्लक

गुल्लक एक मध्यमवर्गीय मिश्रा परिवार के 4 सदस्यों, माता-पिता और दो भाइयों पर आधारित वेब सीरीज है जोकि उस परिवार के संघर्षों की कहानी बयान करती है। परिवार में बहुत कलह और झगड़ा होने के बावजूद भी यह सभी अंत में एक-दूसरे के साथ होते हैं।

सीजन और एपिसोड - 3 सीज़न और 15 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - सोनी लिव, IMDB रेटिंग - 9.1/10

यह मेरी फैमिली

यह मेरी फैमिली वेबसिरीज़ 1998 की गर्मियों की छुट्टी पर आधारित है जिसमें 13 वर्ष के हर्षू को आजाद तरीके से गर्मी की छुट्टियां मनाने पर रोक लगाई जाती है क्योंकि उन छुट्टियों में उसे हिंदी की ट्यूशन क्लासेस में जाना पड़ता है। यह वेबसीरिज आपको आपके बचपन के दिनों में गर्मी की छुट्टियों की याद जरूर दिलाएगी।

सीजन और एपिसोड - 1 सीज़न और 7 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - TVF प्ले एप, IMDB रेटिंग - 9.0/10

होस्टल डेज

हॉस्टल डेज़ वेबसीरिज हॉस्टल की जिंदगी पर आधारित है, जहाँ 4 किरदार - अंकित, चिराग, जतिन, और रूपेश, इंजीनियरिंग कॉलेज के एक हॉस्टल में रहते है। वेबसीरिज में हम देखेंगे कि तीन फ्रेशर्स (चिराग, रूपेश, अंकित) रैगिंग, प्यार और एकेडमिक्स से कैसे निपटते है।

सीजन और एपिसोड - 3 सीजन और 15 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - अमेजॉन प्राइम, IMDB रेटिंग - 8.5/10

आई एम मैच्योर

आई एम मैच्योर एक 16 साल के लड़के ध्रुव और उसके दो दोस्तों, कबीर और सुसु, की स्कूल लाइफ पर आधारित एक वेबसीरिज है। कबीर खुद को क्लास का सबसे 'बैड बॉय' साबित करने में लगा रहता है और सुसु कलर ब्लाइंड होता है। ध्रुव का क्लास की सबसे सुंदर लड़की छवि पर दिल आ जाता है। ध्रुव और उसके दोस्त यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि वह अब बच्चे नहीं रहे और अब बड़े हो चुके हैं। आई एम मैच्योर में स्कूली जिंदगी के सभी उतार-चढ़ाव, प्यार, लड़ाई और शरारतें शामिल है जो जरूर आपको आपके स्कूली जिंदगी की याद दिलाएगी।

सीजन और एपिसोड: 2 सीजन और 10 एपिसोड, प्लेटफॉर्म: अमेजॉन प्राइम, IMDB रेटिंग: 8.7/10

फ्लेम्स

फ्लेम्स रोमांस और ड्रामा वाली वेबसीरिज है। यह कोचिंग सेंटर जाने वाले दो स्टूडेंट्स, रजत और इशिता पर आधारित है। फ्लेम्स वेब सिरीज़ रजत और इशिता के लवट्रायंगल के इर्द-गिर्द घूमती है जिसका एक बहुत मजेदार हिस्सा होते हैं पांडे और अनुषा। पांडे और अनुषा रजत को इशिता के करीब लाने के लिए पूरा प्रयास करते हैं।

सीजन और एपिसोड - 3 सीज़न और 15 एपिसोड, प्लेटफॉर्म - अमेजॉन प्राइम, IMDB रेटिंग - 8.9/10

यह भी पढ़ें: Suspense and thriller shows: ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद सस्पेंस और थ्रिलर शो, जिन्हें आप देखना चाहेंगे

Comments
English summary
best ott web series Kota Factory to Flames for youngsters
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X