• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेहतरीन स्किनकेयर है गमले में तैयार हो जाने वाला एलोवेरा, अद्भुत हैं इसके फायदे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जुलाई। एलोवेरा जेल का उपयोग कई घरेलू उपचारों या उत्पादों में दशकों से किया जा रहा है। ठंडक पहुंचाने के अलावा यह त्वचा की कई समस्याओं से निपटने में मदद करता है। मुंहासों से लेकर झाईं तक, एलोवेरा एक प्रभावी घटक के रूप में जाना जाता है जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में मदद करता है। एलोवेरा जेल के कुछ अज्ञात लाभ यहां दिए गए हैं।

डार्क सर्कल को हटाने के लिए इस्तेमाल

डार्क सर्कल को हटाने के लिए इस्तेमाल

डार्क सर्कल एक सामान्य समस्या है। यह तनाव, नींद की कमी और कैफीन के अत्यधिक सेवन जैसे कई कारकों के कारण होती है। पफनेस और डार्क सर्कल्स से राहत पाने के लिए अपनी आंखों के नीचे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। एलोवेरा जेल को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।

पिग्मेंटेशन को कम करता है
एलोवेरा जेल में एलोइन होता है। यह एक प्राकृतिक डी-पिगमेंटिंग यौगिक है जो त्वचा को हल्का करने के लिए जाना जाता है और प्रभावी रूप से काम करता है। आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा क्लीयर जेल को अपनी त्वचा के पिगमेंट वाले क्षेत्रों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। अगली सुबह गर्म पानी से इसे धो लें। सप्ताह में दो-तीन बार इसे दोहराएं। आपको असर दिखने लगेगा।

एंटी-एजिंग फेस मास्क

एंटी-एजिंग फेस मास्क

एलोवेरा हमारी त्वचा में कोलेजन बनाने वाली कोशिकाओं को बढ़ाता है। इसमें विटामिन ई और सी भरपूर मात्रा में होता है। 1 चम्मच एलोवेरा जेल को दूध और 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इसमें गुलाब जल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं। इस फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा से झुर्रियों को दूर कर इसे युवा बनाने में मदद करेगा।

मुँहासे कम करने में मददगार
एलोवेरा मुंहासों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। एक स्प्रे बोतल में दो भाग एलोवेरा जेल और एक भाग शुद्ध पानी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। यह चेहरे पर मुंहासों के खिलाफ अच्छे से लड़ता है। स्प्रे करने से पहले इसे अच्छी तरह से हिलाना न भूलें।

प्राकृतिक मेकअप रिमूवर

प्राकृतिक मेकअप रिमूवर

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करें। यह प्राकृतिक मेकअप रिमूवर आपकी त्वचा से जिद्दी मेकअप को आसानी से हटा देगा। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज भी करेगा।

हमेशा दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो 7 ब्यूटी हैबिट्स को बना लें अपना हिस्साहमेशा दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो 7 ब्यूटी हैबिट्स को बना लें अपना हिस्सा

English summary
benefits of aloe vera you must know about this remedies
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X