• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की 'लैब ऑन व्हील' योजना हुई लॉन्च, मनीष सिसोदिया ने दिखाई हरी झंडी

|

नई दिल्ली। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के 'लैब ऑन व्हील' योजना का उद्घाटन किया। आपको बता दें कि 'लैब ऑन व्हील' की मदद से DTU के छात्र सरकारी स्कूलों के छात्रों को उनके घर जाकर पढ़ाई में मदद करेंगे। इस कोशिश के जरिए DTU ने सरकारी स्कूलों के छात्रों की क्लास की पढ़ाई से लेकर राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की योजना तैयार की है।

Manish sisodia

मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को ट्वीट कर इस योजना की लॉन्चिग की जानकारी दी। मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, "हमें अपने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की टीम पर गर्व है, जिसने दिल्ली के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में डिजिटल साक्षरता फैलाने के लिए 'लैब ऑन व्हील' तकनीक को लॉन्च किया है। DTU की टीम को इसके लिए बहुत बहुत बधाई, जिसने छात्रों के लिए इतना उत्तम तरीका इनोवेट किया।

कैसे काम करेगी ये योजना?

कुलपति प्रो. योगेश सिंह के मुताबिक, डीटीयू की 'लैब ऑन व्हील' मोबाइल वैन मानवता की सेवा के लिए शिक्षा, इनोवेशन और रिसर्च के माध्यम से विश्वविद्यालय को विश्व स्तरीय बनाने की योजना है। विश्वविद्यालय डीटीयू डिजिटल विलेज -लिट्रेट इंडिया के तहत 'लैब ऑन व्हील्स दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी' कार्यक्रम की शुरुआत कर रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के स्कूली छात्रों को यह पढ़ाई में मदद करेगी। इसकी मदद से स्कूली छात्रों के अलावा ग्रामीण समुदाय को भी शिक्षित करने का काम होगा।

आपको बता दें कि 'लैब ऑन व्हील' वाहन के माध्यम से पढ़ाई, व्याख्यान, ट्यूटोरियल देने के अलावा स्कूलों के छात्रों और समुदाय के प्रिविलेज्ड बच्चों को पढ़ाने के लिए डीटीयू अलग-अलग छात्रों की टीम तैयार करेगा। डीटीयू अब उच्च शिक्षा के अलावा स्कूली छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने पर भी काम करेगा।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस होगा पब्लिक ट्रांसपोर्ट, IIT से हुआ समझौता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Manish Sisodia flags off 'Lab on Wheel' scheme of Delhi University of Technology
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X