• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लॉकडाउन के बाद दिल्ली सरकार के रोजगार पोर्टल में नौकरी चाहने वालों में हुई वृद्धि

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जून। दिल्ली सरकार के ऑनलाइन जॉब पोर्टल ने जून में नौकरी चाहने वालों और नौकरी देने वाले नियोक्‍ताओं में काफी बढ़ोत्‍तरी देखी गई। केजरीवाल सरकार के इस पोर्टल से 75,000 रिकॉर्ड कनेक्शन स्थापित किए। दिल्‍ली सरकार की ये पहल रोजगार की तलाश में लोगों की संख्या में वृद्धि का संकेत देता है।

delhicm

कोरोना की तीसरी लहर के बाद राष्ट्रीय राजधानी ने सात सप्ताह के सख्त लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियों को खोला। सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चला है कि अकेले जून के महीने में, पोर्टल Jobs.delhi.gov.in पर हर दिन औसतन 1,000 नए नौकरी चाहने वाले देखे गए। जून महीने में नियोक्ताओं द्वारा पेश किए गए अवसरों की संख्या में भी वृद्धि हुई, लगभग 300 नई नौकरियों को दैनिक आधार पर पोर्टल पर पोस्ट किया गया, हालांकि रोजगार के अवसरों की संख्या मांग से कम बनी हुई है।

1 जून से 30 जून के बीच कुल 34,212 नौकरी चाहने वालों को पंजीकृत किया गया और 9,522 नई रिक्तियों को पोस्ट किया गया। नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच औसतन 2,500 कनेक्शन हर दिन व्हाट्सएप, फोन कॉल और नियोक्ताओं के लिए सीधे आवेदन के माध्यम से किए गए थे। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि जून में नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच कुल मिलाकर 75,000 को जोड़ा है।

गुरुवार को, अधिकतम उपलब्ध रिक्तियों वाले शीर्ष तीन क्षेत्र ग्राहक सहायता, वितरण अधिकारी और बिक्री और व्यवसाय विकास थे। मोटे तौर पर लगभग आधी रिक्तियां (45%) फ्रेशर्स के लिए उपलब्ध थीं। लिंग वितरण के संदर्भ में, लगभग 41% नौकरियां सभी के लिए खुली थीं, जबकि 36% केवल पुरुषों के लिए थीं, और 23% महिलाओं के लिए थीं।

बता दें पोर्टल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पिछले साल 27 जुलाई को लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य उन लोगों की मदद करना था, जिन्होंने 25 मार्च, 2020 को कोविड -19 के कारण देशव्यापी तालाबंदी के दौरान अपनी नौकरी खो दी थी और राष्ट्रीय राजधानी की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भी।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जो शहर के रोजगार मंत्री भी हैं, ने कहा कि पोर्टल ने कई लोगों को नौकरी पाने या कम से कम विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने में मदद की है।

TMC सांसद ने राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ पर कोलकाता फर्जी टीकाकरण की साजिश रचने का लगाया आरोपTMC सांसद ने राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ पर कोलकाता फर्जी टीकाकरण की साजिश रचने का लगाया आरोप

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जो शहर के रोजगार मंत्री भी हैं, ने कहा कि पोर्टल ने कई लोगों को नौकरी पाने या कम से कम विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने में मदद की है। "केजरीवाल सरकार कोविड -19 महामारी के आर्थिक प्रभाव के बारे में सबसे अधिक चिंतित है और इसलिए, बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए पिछले साल रोजगार बाजार पोर्टल लॉन्च किया था। पिछले साल लाखों युवाओं ने पंजीकरण कराया था और नौकरी पाई थी। सीएम अरविंद केजरीवाल पर उनके भरोसे और भरोसे की बात है कि आज भी रोजगार बाजार में रोजाना हजारों की संख्या में नौकरी तलाशने वाले और नियोक्ता पंजीकरण करा रहे हैं। हम संकट के इस समय में युवाओं को नौकरी खोजने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।"

कैटरीना कैफ से भी ज्यादा बिंदास और बोल्ड हैं उनकी बहन Isabelle Kaifhttps://hindi.oneindia.com/photos/her-sister-isabelle-kaif-is-more-bold-bold-than-katrina-kaif-oi63790.html

English summary
Increase in job seekers in Delhi government's employment portal after lockdown
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X