• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MCD: दिल्ली के इन मुस्लिम इलाकों में AAP को दरकिनार कर कांग्रेस पर जताया भरोसा, कुल 9 में 7 पर मुस्लिम पार्षद

दिल्ली की कई मुस्लिम बाहुल इलाकों वाली सीट पर आप को कामयाबी नहीं मिली है। वोटर्स ने आप को नकारकर कांग्रेस को जिताया है।
Google Oneindia News
mcd aap congress

MCD Election Result 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। 250 वार्ड वाले एमसीडी में 134 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने कब्जा जमाया है। इसी के साथ 15 साल से लगातार एमसीडी पर कब्जा करने वाली बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं। जबकि कांग्रेस ने सिर्फ 9 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में गई हैं। दिल्ली एमसीडी के परिणाम केजरीवाल के 8 साल के शासन का फल है। लेकिन एक बात जो यहां सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली है, वो ये कि कई मुस्लिम इलाकों वाली सीट पर आप को कामयाबी नहीं मिली है।

दरअसल, दिल्ली एमसीडी चुनाव के जारी परिणाम के आंकड़े बताते हैं कि मुस्लिम इलाकों में कांग्रेस की वापसी हुई है। क्योंकि जाकिरनगर, अबुल फजल से लेकर यमुना पार के सीलमपुर और मुस्तफाबाद इलाको में कांग्रेस प्रत्याशियों को जीत मिली है। वहीं चौहान बांगर में आप विधायक की पत्नी हार गईं तो ओखला विधायक अमनातुल्ला खान भी खासे कमाल नहीं कर पाए।

अमानतुल्‍लाह खान के इलाके में हारी आप

एक तरफ जहां एमसीडी चुनाव में चांदनी महल से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार आले मोहम्मद ने 17,134 वोट के अंतर से जीत हासिल कर चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर से जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशी बन गए हैं, लेकिन पार्टी के बड़े मुस्लिम चेहरे, आप विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्‍लाह खान के विधानसभा क्षेत्र ओखला के अंदर आने वाले 5 वार्डों में सिर्फ एक सीट की आप की झोली में आई है, बाकि की 4 में से 2-2 कांग्रेस और बीजेपी के खाते में चली गई।

5 वार्डो में से 185 वार्ड नंबर मदनपुर खाद ईस्‍ट ही सिर्फ आप के खाते में गई, जब 186 वार् मदनपुर खाद वेस्‍ट और 187 वार्ड सर‍िता व‍िहार में बीजेपी जीतीं। वहीं 188 वार्ड अबुल फजल एन्‍क्‍लेव और 189 वार्ड जाक‍िर नगर से कांग्रेस की जीत हुई है। ऐसे ही आप के दूसरे मुस्लिम नेता जो दिल्ली दंगे के आरोपी होने के बाद पार्टी के निकाल दिए गए थे ताहिर हुसैन के इलाके में भी आप को करारी हार का मुंह देखना पड़ा। सीलमपुर मुस्‍ल‍िम बहुल एरिया के साथ ताहिक हुसैन के नेहरू विहार वार्ड नंबर 244 पर आप तीसरे नंबर पर चली गई। यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी मो. अलीम ने बीजेपी प्रत्याशी अरुण सिंह भाटी को हराया।।

कांग्रेस के 9 विजयी पार्षदों में से 7 मुस्लिम

इधर, कांग्रेस को मुस्लिमों को उम्मीदवार बनाना फायदेमंद साबित हुआ। एमसीडी में जीतीं 9 सीटों में से 7 मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं। वार्ड 243 मुस्तफाबाद से सबीला बेगम, वार्ड 245 बृजपुरी से नाजिया खातून, वार्ड 234 कबीरनगर से जरीफ, चौहान बांगर वार्ड 227 से शगुफ्ता चौधरी जुबैर, शास्त्री पार्क वार्ड 213 से समीर अहमद, जाकिर नगर वार्ड 189 नाजिया दानिश और अबुल फजल वार्ड 188 से अरीबा खान ने जीत दर्ज की है।

MCD Results 2022 Winners List: 250 वार्ड के जीते हुए प्रत्याशियों की पूरी सूचीMCD Results 2022 Winners List: 250 वार्ड के जीते हुए प्रत्याशियों की पूरी सूची

कांग्रेस ने बनाए सबसे ज्यादा मुस्लिम उम्मीदवार

एमसीडी चुनाव में मुस्लिमों को कांग्रेस ने सबसे ज्यादा टिकट दिए हैं, 250 वार्डों में से कांग्रेस ने 26 कैंडिडेट उतारे। जबकि आम आदमी पार्टी ने 13 सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट दिए। बीजेपी ने सिर्फ सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार पर भरोसा जताया था।

Comments
English summary
delhi mcd election result 2022 Congress won by defeating AAP in these Muslim areas
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X