• search
छत्तीसगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

छत्तीसगढ़ में मातृत्व मृत्यु दर में बड़ी गिरावट दर्ज, 159 से घटकर 137 हुई MMR

छत्तीसगढ़ सरकार ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुडी खास उपलब्धि हासिल की है। राज्य में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने की वजह से वर्ष 2016 से 2018 के बीच 159 एमएमआर वाले छत्तीसगढ़ का एमएमआर अब घटकर 137 पर
Google Oneindia News

Maternal Mortality: छत्तीसगढ़ में एमएमआर यानि मातृत्व मृत्यु दर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। छत्तीसगढ़ शासन की तरफ से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने के कारण वर्ष 2016 से 2018 के बीच 159 एमएमआर वाले छत्तीसगढ़ का एमएमआर अब घटकर 137 पर पहुंच गया है। प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर का अब तक का यह सबसे न्यूनतम आंकड़ा है।

maternal mortality

भारत के महापंजीयक कार्यालय द्वारा 28 नवम्बर को वर्ष 2018 से 2020 के बीच देश में मातृत्व मृत्यु पर विशेष बुलेटिन (SRS - Sample Registration System) जारी किया गया है। इसके मुताबिक तीन वर्षों में प्रदेश के एमएमआर में 22 अंकों की कमी आई है। एसआरएस के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में प्रति एक लाख जीवित बच्चों के जन्म पर मातृ मृत्यु की दर 159 से घटकर अब 137 हो गई है।

यह भी पढ़ें Good News: छत्तीसगढ़ की कुपोषण दर में आई 2.1 प्रतिशत की कमी, वजन त्यौहार 2022 के आकंड़े जारी

छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को बेहतर पोषण उपलब्ध कराने सुपोषण अभियान संचालित किया जा रहा है। मातृत्व स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल और गर्भवती व शिशुवती महिलाओं को हर तरह का इलाज मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का लगातार सुदृढ़ीकरण किया गया है। ज्यादा जोखिम वाले गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की नियमित जांच और निगरानी की जा रही है।

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्य में संस्थागत प्रसवों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शासकीय अस्पतालों में सिजेरियन प्रसव की भी सुविधाएं बढ़ी हैं। समुदाय और मैदानी स्तर पर मितानिनें और एएनएम मातृ व शिशु स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रही हैं। राज्य शासन के इन सब कदमों की वजह से प्रदेश में मातृत्व मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी आई है।

यह भी पढ़ें Good News: छत्तीसगढ़ में बाघों की कुल संख्या हुई 6, इन्द्रावती टायगर रिजर्व में मिला बाघ

Comments
English summary
Chhattisgarh recorded a major decline in maternal mortality, MMR decreased from 159 to 137
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X