• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Gold Monetisation Scheme: घर में पड़ा है सोना तो फिर काहे को रोना...जानिए कैसे सोने से कर सकते हैं मोटी कमाई

Google Oneindia News

Gold Monetisation Scheme: सोना भारतीयों की पहली पसंद होती है। लोग शुभ कामों में, त्योहारों में सोने की खरीदारी करते हैं। सोना खरीदना न केवल शुभ माना जाता है बल्कि मुश्किल वक्त में सोना काम भी आता है। मुश्किल वक्त में सोना बेचकर लोग अपनी जरूरत को पूरा कर लेते हैं, इसलिए सोना हमेशा सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। पीढ़ी दर पीढ़ी लोग सोना संभालकर घरों में रखते हैं, लेकिन आज हम आपको घर में रखे सोने से कमाई का ऐसा रास्ता बता रहे हैं, जिसे जानकर आप अपनी आलमारी में रखे सोने से कमाई कर सकते हैं।

Gold Monetisation Scheme

सोने से करें कमाई

हम भारतीयों के बीच सोना हमेशा से सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित निवेश माना जाता है। भारतीयों घरों में भारी मात्रा में सोना मौजूद है। लोगों के घरों में मौजूद सोने से उन्हें कमाई का मौका देने के लिए केंद्र सरकार ने एक योजना शुरू की, जिसे स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (Gold Monetisation Scheme) का नाम दिया गया। साल 2015 में इस स्कीम को लॉन्च किया गया। सरकार समय-समय पर इस स्कीम में बदलाव करती रही है। खबरों की माने तो सरकार गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत अब न्यूनतम जमा की जरूरत को चरणबद्ध तरीके से कम करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो बड़ी आबादी को इसका लाभ मिलेगा। लोग अपने घरों में रखें सोने को बैंकों में जमा कर उससे लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम में वर्तमान में न्यूनतम जमा सीमा 10 ग्राम हैं, जिसे घटाने पर विचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसे घटाकर 5 ग्राम और फिर इसे और कम करके 1 ग्राम किया जा सकता है। सरकार ने पहले भी न्यूनतम जमा को 30 ग्राम से घटाकर 10 ग्राम कर दिया था। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत आप अपने घर में रखे सोने को बैंकों में जमाकर उसपर ब्याज हासिल कर सकते हैं।

तिरुपति मंदिर के पास 10 टन से अधिक सोना और ₹15,900 करोड़ नकदी, TTD ने घोषित की ट्रस्ट की संपत्ति तिरुपति मंदिर के पास 10 टन से अधिक सोना और ₹15,900 करोड़ नकदी, TTD ने घोषित की ट्रस्ट की संपत्ति

कैसे उठाए स्कीम का लाभ

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको अपना सोना बैंक में जमा करना होगा। आरबीआई के नियम के मुताबिक आप व्यक्तिगत रूप से, संयुक्त खाताधारक के रूप में, HUF के तौर पर, प्रोपराइटरशिप और पार्टनरशिप फर्म्स के रूप के में, धर्मार्थ संस्थाएं, केंद्र, राज्य द्वारा संचालित संस्था के तौर पर और ट्रस्ट के तौर पर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान नियम के मुताबिक इस स्कीम के तहत आपको कम से कम 10 ग्राम सोना बैंक में जमा करना होगा। इस स्कीम में अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। आप गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म डिपॉजिट का चुनाव कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म में आपको 1 से 3 साल के लिए सोना जमा करना होगा। मीड टर्म में 5-7 साल और लॉन्ग टर्म डिपॉजिट में 12-15 साल के लिए जमा करना होगा। जमा सोना पर आपको तय ब्याज दर के मुताबिक ब्याज का लाभ मिलेगा। यानी घर की आलमारी में रखे सोने से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Comments
English summary
What is Gold Monetisation Scheme, know how to Earn money from Gold in your Home
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X