• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Budget 2021: मोदी सरकार टैक्स में दे सकती है 80000 रुपए तक की बड़ी राहत, खर्च को मिलेगा प्रोत्साहन

|

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र (Budget Session) इस हफ्ते, 29 जनवरी से शुरू हो रहा है। वहीं फरवरी की पहली तारीख को केंद्रीय बजट संसद में पेश किया जाएगा। लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदे हैं, वहीं केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ये बजट ऐसा होगा, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया। जिसके बाद सरकार की ओर से कई राहतों और घोषणाओं की उम्मीद इस बजट में होने की उम्मीद की जा रही है।

Union Budget 2021 govt May Give Relief Up to rs 80000 in Total Tax Liability

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बजट में वित्तमंत्री सालाना 80,000 रुपए तक की टैक्स राहत देने का ऐलान कर सकती हैं। इनकम टैक्स में टैक्सपेयर्स को 50,000-80,000 तक राहत संभव है। बजट में नए और पुराने दोनों रीजीम में बदलाव हो सकता है। वहीं नई रीजीम को ज्यादा आकर्षक बनाने का ऐलान किया जा सकता है। साथ ही ज्यादा छूट देने के लिए नई रीजीम स्लैब में बदलाव का भी ऐलान हो सकता है। कहा जा रहा है कि टैक्सपेयर के हाथों में ज्यादा पैसे रखने के लिए वित्त मंत्रालय ये ऐलान कर सकता है। अभी स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपए है। वहीं इस बजट में होमलोन पर भी टैक्स छूट बढ़ाने पर विचार मुमकिन है।

इसके अलावा माना जा रहा है कि बजट में मोदी सरकार कुछ खास समानों, जैसे- फर्नीचर के रॉ मटेरियल, कॉपर स्क्रैप, कुछ केमिकल, टेलीकॉम से जुड़े उपकरण, रबड़ प्रोडक्ट आदि पर कस्टम ड्यूटी कम कर सकती है। इस फैसले का मकसद घरेलू उत्पादों को बढ़ाना और उनका ज्यादा से ज्यादा निर्यात करना है। इसके अलावा करीब 20 प्रोडक्ट पर आयात शुल्क कम करने पर भी सरकार विचार कर रही है, जिसमें पॉलिस हीरा, रबड़ के सामान, लेदर के कपड़े, कार्पेट आदि शामिल हैं।

बता दें कि संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होना है। सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा। बजट सेशन का दूसरा भाग 8 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 14: विकास का अर्शी पर सनसनीखेज आरोप- उसके फोन में है रिकॉर्डिंग,मुझे कर रही ब्लैकमेल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Union Budget 2021 govt May Give Relief Up to rs 80000 in Total Tax Liability
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X