• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Union Budget 2020: इस बार बजट में वित्त मंत्री रेलवे को दे सकती है बड़ा तोहफा, हो सकते हैं ये ऐलान

|

नई दिल्ली। मोदी सरकार अपना आम बजट 1 फरवरी 2020 को पेश करने जा रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की तैयारियों में जुटी हुई है। हर किसी को इस बजट से उम्मीदें हैं। महंगाई की मार झेल रही जनता को उम्मीद है कि वित्त मंत्री इस बजट में उनके लिए राहत पैकेज की घोषणा करेंगी। वहीं अब आम बजट के साथ ही पेश होने वाले रेल बजट को लेकर भी कई उम्मीदें लगाई जा रही है।

रेल बजट में क्या होगा खास

रेल बजट में क्या होगा खास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार सड़क और एविएशन सेक्टर की ही तरह रेलवे के लिए कई अहम घोषणाएं आम बजट में कर सकती हैं। वहीं उम्मीद की जा रही है कि पिछले बजट के मुकाबले 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे बजट में 8 फीसदी से 10 फीसदी तक इजाफा कर सकती हैं। इ स बजट में रेलवे में इंफ्रा, निजीकरण और सुरक्षा पर खासा जोर दिया जा सकता है।

बढ़ेगी इन ट्रेनों की संख्या

बढ़ेगी इन ट्रेनों की संख्या

माना जा रहा है कि सरकार आगामी बजट में वंदे भारत की संख्या को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। वहीं कई और व्यस्त रूटों पर ट्रे नों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है। वहीं मोदी सरकार प्राइवेट ट्रेन को लेकर और घोषणाएं कर सकती है। इसके अलावा ट्रेनों की स्पीड अपग्रेड करने को लेकर घोषणाएं हो सकती है। ट्रेनों और स्टेशनों पर कई सुविधाएं बढ़ाए जाने को लेकर घोषणाएं की जा सकती है। ट्रेनों में इंटरटेनमेंट और वाई फाई जैसी सुविधाओं का ऐलान किया जा सकता है।

 निजी निवेश पर बल

निजी निवेश पर बल


आगामी बजट में सरकार रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने को लेकर घोषणा कर सकती है। निजी निवेश बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विस्तार पर फोकस किया जा सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले रेलवे के लिए 65,837 करोड़ रुपये दिए गए थे। उम्मीद की जा रही है कि इस बार यह बजट बढ़कर 72,000 करोड़ रुपए हो सकता है। वहीं कैपिटल एक्सपेंडिचर में भी 18% बढ़ोतरी संभव है। वर्तमान में कैपिटल एक्सपेंडिचर 1.6 लाख करोड़ है।

 रेलवे को घोटे से उबारने के लिए ऐलान

रेलवे को घोटे से उबारने के लिए ऐलान


वहीं वित्त मंत्रालय की कोशिश होगी कि रेलवे को घोटे से उबारने के लिए हर संभव कोशिश की जाए। इस बजट में यात्री किराये में हो रहे घाटे को कम करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। वहीं रेलवे ट्रैकों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण, ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों को और सुरक्षित बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।

<strong> 7th Pay Commission:अगले 10 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, DA और मिनिमम सैलरी पर हो सकता है बड़ा ऐलान</strong> 7th Pay Commission:अगले 10 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी, DA और मिनिमम सैलरी पर हो सकता है बड़ा ऐलान

English summary
Union Budget 2020: Modi Government will Increase Rail Budget by 10 to 12 percent,Expectations from Finance Minsiter Nirmala sitharaman.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X