• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI में है बैंक अकाउंट, तो याद रखें ये दो तारीखें, वरना हो सकती है मुश्किल

|

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े सरकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको 2 तारीखों को नहीं भूलना चाहिए। इन दो तारीखों में एसबीआई में बहुत कुछ बदलने वाला है। अगर आप इन तारीखों को मिस करते हैं तो आने वाले दिनों में आपकी परेशानी बढ़ सकती है। बैंक ने इन जरूरी जानकारी को लेकर खाताधारकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजकर और ईमेल आईडी के जरिए सूचना दे दी है। वहीं सोशल मीडिया के जरिए भी ग्राहकों को बार-बार इन तारीखों के बारे में जानकारी दे रहा है।

 SBI खाताधारक ध्यान दें

SBI खाताधारक ध्यान दें

एसबीआई ने अपने खाताधारकों को दो तारीखों को लेकर आने वाले बदलावों को लेकर जानकारी दी है। जिसमें पहली तारीख 30 नवंबर है। एसबीआई ने अपने सभी खाताधारकों को 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करने को कहा है। बैंकिंग सुरक्षा को ध्यान में रखकर लोगों को अपने मोबाइल नंबर खाता से लिंक करवाने को कहा गया है। अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपकी नेट बैंकिंग सेवा ब्लॉक कर दी जाएगी। यानी 1 दिसंबर से आप नेट बैकिंग सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए बेहतर हैं कि आप 30 नवंबर से पहले अपने खाते से अपना फोन नंबर लिंक करवाए। अगर आप चूकते हैं तो सिर्फ आपकी ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बाधित की जाएगी। बाकी सर्विस पहले की तरह चलती रहेगी।

 रखें इन तारीखों को ध्यान

रखें इन तारीखों को ध्यान

एसबीआई खाताधारकों के लिए जो दूसरी महत्वपूर्ण तारीख हैं वो है 31 दिसंबर। आप 31 दिसंबर तक अपने मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड को हर हाल में बदलवा ले। इसके लिए आपको बैंक की शाखा में जाकर नए नए EMV चिप वाले कार्ड लेने होंगे। आपको बता दें कि एसबीआई 31 दिसंबर के बाद मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड बंद करने जा रहा है। यानी 1 जनवरी 2019 से ये कार्ड न तो एटीएम में चलेंगे और न ही किसी शॉपिंग के लिए स्वाइप हो पाएंगे।

 क्यों बंद होंगे पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड

क्यों बंद होंगे पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड

पुराने ATM और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। ये काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप कहलाता है। इसी काली पट्टी में आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। बैंकिंग यदि आप मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड को EMV चिप एटीएम कार्ड से बदलना चाहते हैं तो आप नेट बैंकिंग और होम ब्रांच में जाकर नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एसबीआई समेत दूसरे बैंक चिप वाला नया एटीएम कार्ड जारी कर रहे हैं। इसलिए आपको चाहए आप अपने वर्तमान कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्लेस करा लें ताकि भविष्य में किसी प्रकार की असुविधा न हो।देने की बात कही गई थी। है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If you are a State Bank of India (SBI) account holder, you need to be aware of some forthcoming changes. There are at least two recent updates you should be aware of.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X