• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, 18 सितंबर से बदल जाएंगे ATM से कैश निकालने के नियम

|

नई दिल्ली। SBI change ATM cash withdrawal rules from September 18. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव किया है। बैंक ने वन-टाइम पासवर्ड आधारित कैश विड्रॉल( Cash Withdrawal) सर्विस के दायरे को बढ़ाते हुए 18 सितंबर 2020 से 10000 रुपए से अधिक की निकासी पर ओटीएम को अनिवार्य कर दिया है। स्टेट बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अब देशभर के सभी SBI ATM पर ओटीपी आधारित कैश विडॉल की सुविधा होगी। बिना OTP के अब ग्राहक 10 हजार से अधिक की निकासी नहीं कर सकेंगे। नया नियम 18 सितंबर से सभी खाताधारकों पर लागू होगा।

SBI ने दिया झटका, घटाई FD की ब्याज दरें, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

 SBI का नया नियम, 18 सितंबर से होगा लागू

SBI का नया नियम, 18 सितंबर से होगा लागू

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया( SBI) ने 18 सितंबर से देशभर के सभी एटीएम पर 24 घंटे ओटीपी आधारित कैश विडॉल ( OPT Based Cash Withdrawal Facility) उपलब्‍ध होगी। SBI ATM से कैश निकालने की सुविधा को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बैंक ने यह कदम उटाया है। यह नई सुविधा 18 सितंबर से अब SBI के देशभर के एटीएम पर सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक उपलब्ध होगी। बैंक ने कहा है कि खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ने यह सुविधा शुरू की है।

 10,000 रुपए या इससे अधिक की निकासी पर OTP अनिवार्य

10,000 रुपए या इससे अधिक की निकासी पर OTP अनिवार्य

बैंक ने SBI डेबिट या एटीएम कार्ड से कैश निकासी को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए अब एटीएम से 10, 000 रुपए या इससे अधिक की रकम निकालने पर ओटीपी अनिवार्य होगा। बैंक ने अब इस सेवा को अब दिन में भी लागू कर दिया है। अब सिर्फ रात में ही नहीं बल्कि दिन में भी SBI ATM से 10 हजार या उससे अधिक कैश निकालने पर आपको OTP इंटर करना होगा। आपको बता दें कि अब तक ये सुविधा केवल रात के 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक मिलती थी, लेकिन अब इसे दिन के लिए लागू कर दिया है।

 कैसे निकाल सकेंगे कैश

कैसे निकाल सकेंगे कैश

बैंक की नई सुविधा के बाद अब आपको 24 घंटे में किसी भी वक्त SBI के ATM से 10 हजार या उससे अधिक की निकासी पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड( OTP) को एटीएम में इंटर करना होगा। बैंक ने अपने सभी खाताधारकों को कहा है कि वो अपने बैंक में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें। बैंक ने कहा है कि एटीएम की सुरक्षा प्रणाली को और मजबूत करने के साथ-साथ ग्राहकों की जमापूंजी को अधिक सुरक्षित करने के लिए यह प्रणाली अपनाई गई है।

 1 जनवरी 2020 को शुरू हुई थी ये सुविधा

1 जनवरी 2020 को शुरू हुई थी ये सुविधा

बैंक ने इससे पहले 1 जनवरी 2020 को SBI के ATM से रात के 8 बजे के बाद से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP को अनिवार्य कर दिया था। एसबीआई के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी सीएस शेट्टी ने कहा कि 24 घंटे की ओटीपी-आधारित कैश निकासी की सुविधा के साथ बैंक एटीएम नकदी निकासी की सुरक्षा को और मजबूत करने की दिशा में बढ़ रहा है। आपको बता दें कि OTP एक सिस्टम-जनरेटेड न्यूमेरिक स्ट्रिंग होता है, जो ग्राहकों की ओर से की गई लेन-देन को प्रमाणित करता है। ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा फिलहाल SBI के पास ही उपलब्ध है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
SBI Customers Must Know: State Bank of India change ATM cash withdrawal rules from September 18.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X