कोई और भी पढ़ रहा है वाट्सएप पर भेजे जा रहे आपके प्राइवेट मैसेज: रिसर्च

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कैलीफोर्निया। यूजर्स के चैट की सिक्योरिटी और निजता को लेकर वाट्सएप भले ही बड़े-बड़े दावे करे लेकिन एक रिसर्च कहती है कि आपकी वाट्सएप चैट आपके अलावा भी कोई पढ़ सकता है। फेसबुक द्वारा खरीदी जा चुकी वाट्सएप आपकी बातचीत की निजता बनाए रखने के मामले में बहुत कामयाब नहीं है। गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसको लेकर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है।

कोई और भी पढ़ रहा है वाट्सएप पर भेजे दे रहे आपके प्राइवेट मैसेज: रिसर्च

वाट्सएप पर जब आप चैट करते हैं तो किसी नए व्यक्ति के साथ जुड़ने पर एक मैसेज मिलता है जो कहता है कि आपकी बातचीत कोई बीच में नहीं पढ़ सकता है और ये पूरी तरह से आपके और मैसेज प्राप्त करने वाले के ही बीच है लेकिन एक रिसर्च कहती है कि फेसबुक आपके वाट्सएप मैसेज को पढ़ सकता है। आपको बता दें कि काफी समय पहले फेसबुक वाट्सएप को खरीद चुका है। रिसर्च करने वाले कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के टोबिएस बोएलटर कहते हैं कि वो अप्रैल 2016 में भी इस बाबत बता चुके हैं और फेसबुक खुद इस बात को जानता है लेकिन इस ओर उसने ध्यान नहीं दिया।

वाट्सएप कहती रही है कि वो एक सादी, विश्वस्त और सुरक्षित सुविधा दे रहे हैं और उनकी कोशिश है कि किसी भी यूजर की पर्सनल जनकारी कोई ओर ना पढ़ सके। कंपनी इसके लिए लगातार कई तरह के बदलाव करने की भी बात कहती है लेकिन रिपोर्ट कहती है कि पिछले दरवाजे से वाट्सएप की जानकारी हासिल की जा सकती है। आपको बता दें कि चैटिंग के लिए इस समय वाट्सऐप एक बेहद लोकप्रिय मोबाइल एपलीकेशन है। भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले 95 फीसदी से ज्यादा लोग अपने फोन पर वाट्सऐप चलाते हैं। पिछले कुछ समय में वाट्सएप यूजर्स की जानकारी की सुरक्षा को लेकर कई तरह के मामले सामने आए जिसके बाद वाट्सएप ने भी कई कदम उठाए हैं। जिसमें नए साल पर कुछ पुराने स्मार्टफोन पर वाट्सएप फीचर बंद करना भी शामिल है। इसके बावजूद वाट्सएप पर यूजर की जानकारी के असुरक्षित होने को लेकर लगातार रिपोर्ट आती रहती हैं।

पढ़ें- नए साल पर वाट्सऐप ने दिया यूजर्स को झटका, नहीं कर पाएंगे चैटिंग

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Research says WhatsApp messages can be read by Facebook
Please Wait while comments are loading...