• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PNB खाताधारक सावधान! 61 लोगों के खाते से गायब हुए 15 लाख, बैंक ने बताया फ्रॉड से बचने का तरीका

|

नई दिल्ली। सोचिए क्या होगा अगर आपका एटीएम कार्ड आपके पास है, इसके बावजूद आपके खाते से लाखों रुपये कोई निकाल ले। आप सोचते रह जाएंगे, लेकिन हैकर्स सोच से कहीं आगे आपकी जेब में रखे एटीएम को बिना हाथ लगाए ही आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है पंजाब नेशनल बैंक (PNB)के 61 अकाउंट होल्डर्स के साथ। इन सभी के खातों से कुल मिलाकर 15 लाख रुपये किसी ने निकाल लिए। और तो और बैंक को भी इसकी जानकारी तब मिली जब एक खाताधारक की शिकायत पर बैंक ने जांच किया तो पता चला ऐसा सिर्फ अकाउंट से नहीं बल्कि 61 खाताधारकों के साथ हुआ है।

पढ़ें- IRCTC का धमाकेदार ऑफर: बिना बिना पैसे दिए बुक करें रेल टिकट, जानें बुकिंग का तरीका

 पीएनबी खाताधारक सावधान

पीएनबी खाताधारक सावधान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएनबी के 61 अकाउंट्स होल्डर्स के खाते से 15 लाख रुपए निकाल लिए गए । रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली के वसंत विहार स्थित पीएनबी ब्रांच से जुड़े 61 खाताधारकों के कुल 15 लाख रुपये एक-एक कर एटीएम से किसी ने निकाल लिए। इस घटना की जांच के बाद बैंक ने पुलिस में मामला दर्ज कराया और अपने ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी की।

 पीएनबी ने खाताधारकों को किया अलर्ट

पीएनबी ने खाताधारकों को किया अलर्ट

खबरों के मुताबिक, पीएनबी खाताधारकों ने बैंक को सूचना दी कि बिना जानकारी उनके एटीएम से पैसे निकाले गए हैं। जब इस तरह की शिकायत कई खाताधारकों की ओर से मिली तो बैंक ने इस बाबत जांच की। घटना सच पाए जाने के बाद बैंक ने ग्राहकों की सूची तैयार की जिनके खाते से एटीएम के माध्यम से पैसे निकाले गए तो कुछ 61 खातों की जानकारी मिली। इस घटना के बाद पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। बैंक ने कुछ आसान तरीके बताए हैं, जिसके जरिए आप आसानी से आपके खाते को सुरक्षित रख सकते हैं।

 ऐसे सुरक्षित रखें अपना खाता

ऐसे सुरक्षित रखें अपना खाता

पीएनबी ने अपने खाताधारकों को अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए तीन टिप्स दिए हैं। तीन आसान स्टेप के जरिए खाताधारक अपने खाते को सुरक्षित रख सकते हैं। पीएनबी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक खाताथारक अपने डिवाइस में ऑटो लॉक एनेबल करें। इसके साथ ही अपने सिम के लिए पिन का इस्तेमाल करें। ऐसे में मोबाइल चोरी होने पर भी हैकर्स आपका सिम यूज नहीं कर पाएंगे। वहीं अपने मेमोरी कार्ड के लिए पासवर्ड सेट करें। ऐसा करने से आप अपने खाते को अधिक सुरक्षित बना सकेंगे। वहीं आप को अपने सिस्टम में अच्छा एंटी वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टाल करना चाहिए। किसी भी नकली सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से बचना चाहिए। अगर कार्ड खो जाएं तो फौरन बैंक को फोन कर कार्ड ब्लॉक कराएं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PNB Account Holders Beware! 15 Lakh Vanish From 61 PNB Bank Account Holder, Bank Asked Three easy Step to protect account From Theft.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X