• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Big News: बदलने वाला है आपका मोबाइल नंबर,जानें क्या है वजह

|

नई दिल्ली। मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। आपका फोन नंबर जल्द ही बदलने वाला है। जल्द ही आपको फोन नंबर 10 के बजाए 11 अंकों का होने वाला है। जी हां टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने देश में मोबाइल फोन नंबरिंग स्कीम को बदलने का फैसला कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो आपका फोन नंबर 10 अंकों के बजाए 11 अंकों का हो जाएगा। ऐसे में जानना जरूरी है कि इस फैसले का आप पर क्या असर होने वाला है? ट्राई ने ये फैसला क्यों लिया? इन सब सवालों के जवाब हम आपको दे रहे हैं।

 मोबाइल यूजर्स के लिए अच्छी खबर

मोबाइल यूजर्स के लिए अच्छी खबर

मोबाइल यूजर्स के लिए ये खबर खास है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्राई ने मौजूदा फोन नंबर के 10 डिजिट को बढ़ाकर 11 डिजिट करने की योजना बना ली है। ट्राई ने इस बारे में एक डिस्कशन पत्र जारी किया है जिसका टाइटल 'एकीकृत अंक योजना का विकास' रखा गया है। इसके तहत मोबाइल और लैंडलाइन के लिए नंबर के अंकों की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

 क्यों किया जा रहा है विचार

क्यों किया जा रहा है विचार

दरअसल बढ़ती आबादी के साथ टेलिकॉम कनेक्शन की मांग से निपटने और जरूरतों को देखते हुए उठाने की बात को देखते हुए मोबाइल नंबर में अंकों को बदलने पर विचार किया जा रहा है। टेलिकॉम कनेक्शंस की तेजी से बढ़ रही डिमांड इसकी अहम वजहों में से एक है। वर्तमान में आपको फोन नंबर 9, 8 और 7 से शुरू होता है। देशभर में करीब 210 करोड़ कनेक्शन है।

 क्यों बदला जा सकता है मोबाइल नंबर

क्यों बदला जा सकता है मोबाइल नंबर

अगर जरूरत की बात करें तो साल 2050 तक देश में मौजूदा नंबर्स के अलावा करीब 260 करोड़ नए नंबरों की जरूरत पड़ने वाली है। ऐसे में ट्राई का मानना है कि मोबाइल कनेक्शंस की बढ़ती संख्या को देखते हुए 10 अंकों की मोबाइल डिजिट की मौजूदा व्यवस्था को बदलने का वक्त आ गया है। मोबाइल नंबर के अलावा लैंडलाइन को भी बदला जा सकता है। इससे पहले भारत ने अपने नंबरिंग सिस्टम को दो बार बदला गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
TRAI Said soon Mobile Number will be 11 Digits rather then 10 Digits, Because of Demand in Connection.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X