• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC ने टिकट कैंसल करने के नियमों में किया बदलाव, जान लें नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

|

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी अधिकृत रेलवे एजेंट्स के जरिए बुकिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के प्रयास के तहत ओटीपी आधारित रिफंड सिस्टम लेकर आया है। इसके तहत यात्रियों को टिकट कैंसल कराने और आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड की जानकारी हासिल करने की सुविधा मिलेगी। यानी अब बुकिंग एजेंट रेल टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को गुमराह नहीं कर सकेंगे।

ओटीपी नंबर से बुक होगा टिकट

ओटीपी नंबर से बुक होगा टिकट

ऑनलाइन टिकट निरस्त होने की स्थिति में ग्राहक के मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, इस ओटीपी नंबर को देने के बाद ही एजेंट टिकट बुक कर सकेंगे। इससे ग्राहकों को ये भी पता चल सकेगा कि टिकट निरस्त होने पर कितने रुपए रिफंड के रूप में मिले हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ये सिस्टम केवल अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई टिकटों पर लागू होगा।

ये भी पढ़ें:अब केवल 530 रुपये में Tejas Express में करें सफर, आईआरसीटीसी ने दी छूटये भी पढ़ें:अब केवल 530 रुपये में Tejas Express में करें सफर, आईआरसीटीसी ने दी छूट

ओटीपी शेयर करने पर ही टिकट होगा कैंसल,

ओटीपी शेयर करने पर ही टिकट होगा कैंसल,

कई बार एजेंट टिकट रिफंड को लेकर यात्रियों को गुमराह करने लगते हैं और आईआरसीटीसी का हवाला देकर कैंसल किए गए टिकट का पूरा रिफंड वापस नहीं करते हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी ने पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए टिकट एजेंट की मनमानी रोकने के लिए ये कदम उठाया है। इस सुविधा से यात्रियों को रिफंड की वास्तविक राशि का पता लग जाएगा।

अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई टिकटों पर नियम लागू

अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई टिकटों पर नियम लागू

आईआरसीटीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है, 'ओटीपी आधारित रिफंड प्रक्रिया यात्रियों के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी। ये उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी जहां यात्री कैंसल टिकट या पूर्ण वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही जानकारी हासिल कर सकेगा। एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को इतना करना होगा कि वे टिकट बुकिंग के वक्त अपना ही मोबाइल नंबर दें। उसी मोबाइल नंबर पर टिकट से संबंधित जानकारी मैसेज द्वारा दी जाएगी।

English summary
irctc introduced OTP based refund system for tickets booked through ticketing agents
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X