• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देशभर में लॉकडाउन, अब 14 अप्रैल तक बंद रहेगी ट्रेन, रेलवे की मालगाड़ियों की सेवा रहेगी जारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के लगातार फैसले संक्रमण के चलते रेलवे ने अपनी ट्रेन सेवाओं को ठप कर दिया है। पहले भारतीय रेलवे ने इस रेलवे सर्विस को 31 मार्च तक के लिए बंद किया था, अब इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल तक के लिए कर दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रधानमंत्री ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की।

तेलंगाना के CM की चेतावनी,लॉकडाउन के नियम तोड़े तो देंगे गोली मारने के आदेशतेलंगाना के CM की चेतावनी,लॉकडाउन के नियम तोड़े तो देंगे गोली मारने के आदेश

    Lockdown: Indian Railway ने मालगाड़ी के अलावा बंद की सभी Trains, हजारों ट्रेन रद्द | वनइंडिया हिंदी
    देशभर में लॉकडाउन, रेलवे बंद

    देशभर में लॉकडाउन, रेलवे बंद


    पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद अब भारतीय रेलवे की भी सर्विस 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दी गई है। रेलवे ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसकी मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर सेवा 14 अप्रैल तक बंद रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बादा भारतीय रेलवे ने भी ये फैसला ले लिया। पीएम मोदी ने देशभर में लॉकडाउन के बाद रेलवे ने सभी मेल, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट समेत सभी यात्री ट्रेनों को 14 अप्रैल कर बंद कर दिया है। हालांति इस दौरान मालगाड़ी की सेवा बरकरार रहेगी।

    14 अप्रैल तक नहीं चलेंगी एक भी ट्रेन

    14 अप्रैल तक नहीं चलेंगी एक भी ट्रेन

    आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनों तो बंद किया था। केवल मालगाड़ियों का संचालन जारी है, ताकि जरूरत के सामानों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जा सके। ट्रेन सर्विस बंद होने के बाद रेलवे ने लोगों को टिकट कैंसिल करवाने के लिए स्टेशन न आने की अपील की है। टिकट रिफंड के लिए लोगों को तीन महीने का वक्त दिया गया है। वहीं IRCTC ने भी लोगों से अपील की है कि वो ऑनलाइन बुक की गई टिकटों को रद्द न करें और उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा।

    मालगाड़ियां सुचारू रूप से चलेंगी

    मालगाड़ियां सुचारू रूप से चलेंगी

    कोविड-19 के कारण बने हालातों को देखते हुए रेलवे ने गैर-जरूरी यात्राओं पर प्रतिबंध लगाने के मकसद से 31 मार्च तक ट्रेनों को बंद रखा था, जिसमें रेलवे सेवाओं के साथ-साथ उपनगरीय सेवाएं भी शामिल है। हालांकि मालगाड़ियों को इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। रेलवे ने कहा कि जरूरी वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए उनकी सेवाएं सातों दिनों और 24 घंटे काम कर रहा है। मालगाड़ियों की मदद से देशभर में जरूरत के सामान पहुंचाए जा रहे हैं।

     कैंसिल न कराएं टिकट, ऐसे मिलेगा रिफंड

    कैंसिल न कराएं टिकट, ऐसे मिलेगा रिफंड

    रेलवे ने ट्रेन रद्द होने के बाद रिफंड के लिए लोगों को स्टेशन जाने से बचने की सालह दी है। यात्रियों को राहत देते हुए कहा है कि वो 3 महीने बाद तक रिफंड क्लेम कर सकते हैं, पिलहाल वो भीड़ से दूर रहें। वहीं जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक कराया है उन्हें अपना टिकट कैंसिल कराने की जरुरत नहीं है। रेलवे ने बयान जारी कर कहा है कि IRCTC द्वारा यात्रियों को खुद ब खुद पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। इसके पूर्व रेलवे ने काउंटर टिकट को कैंसिल कराने की अवधि बढ़ाकर 21 जून तक कर दी है।

    English summary
    India Lockdown: Indian Railway suspened all Train service till April 14
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X