• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस धनतेरस-दीवाली पर नहीं खरीद पाएंगे सोना! कीमत 40 हजार रुपए के पार

|

नई दिल्ली। फेस्टिवल सीजन में सोने की खरीदारी करने वालों को इस खबर से झटका लगेगा। दीवाली और धनतेरस में सोना खरीदने वालों को इस बार ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे, क्योंकि सोने की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोने की कीमत आसमान छू रही है। बीते 12 दिनों में सोने की कीमत में 2750 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। कीमत में बढ़ोतरी का दौरा जारी है। पिछले 8 महीने में सोना 20 फीसदी महंगा हुआ है। बाजार जानकारों की माने तो सोने की कीमत में ये बढ़ोतरी अभी जारी रहेगी। दीवाली से पहले तक सोने की कीमत 40000 रुपए प्रति 10 ग्राम को पार करने की आशंका जताई जा रही है।

 सोना हुआ महंगा

सोना हुआ महंगा


फेस्टिवल सीजन हर कोई सोने की खरीदारी करना चाहता है, लेकिन इस बार आपको सोना खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सोने की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। हर दिन गोल्‍ड की कीमत नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रही है। सोना 38450 रुपए प्रति 10 ग्राम की कीमत पर पहुंच गया है। वहीं मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि जल्द ही ये कीमत 40,000 रुपए प्रति दस ग्राम के स्‍तर को पार कर सकता है। आंकड़ों पर नजर डाले तो इस साल सोने की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। साल के शुरुआत में सोने की कीमत 31,500 रुपए था, जो अगस्त आते-आते 38,000 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया।

 12 दिनों में सोना 2750 रुपए महंगा

12 दिनों में सोना 2750 रुपए महंगा

सोने की कीमत पिछले 12 दिन में बढ़कर 2750 रुपए से अधिक हो गई है। 1 अगस्‍त को गोल्‍ड 35710 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर था, जो 12 अगस्त को 38,470 रुपए के स्‍तर पर पहुंच गया। सोने की कीमत में इस बढ़ोतरी के पीछे की वजह तलाशे तो कई कारण हैं। जैसे वैश्विक स्तर पर अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के गहराते संकट की वजह से निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने को चुना। निवेशकों में डिमांड की वजह से सोने की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

 क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम

सोने की कीमत की बात करें तो वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर चिंताओं की वजह से अधिकतर केंद्रीय बैंकों सोने की खरीदारी कर रहे हैं। वहीं भारत सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी ढाई फीसदी बढ़ा दी है, जिसके बाद सोना पर पर ड्यूटी 12.5 फीसदी हो गया है। इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सर्राफा कारोबार को नुकसान हुआ है। जिसका असर सोने की कीमत पर पड़ा है। वहीं भारतीय शेयर बाजार की सुस्त चाल ने भी सोने की कीमत में बढ़ोतरी की है। सोने की सुस्त चाल की वजह से निवेशक शेयर बिकवाली कर गोल्‍ड में निवेश पर जोर दे रहे हैं। वहीं केंद्रीय बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद से सोने की कीमत में तेजी आ रही है।

एक दिन में चांदी 2000 रुपए महंगी

एक दिन में चांदी 2000 रुपए महंगी

मंगलवार को चांदी की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी हुई। स्थानीय सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी भाव 2,000 रुपए के उछाल के साथ 45,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया, जो सोने का अब तक का उच्चतम स्तर है। वहीं सोने की कीमत 100 रुपए की गिरावट आई और मंगलवार को सोना 38,370 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गई।

English summary
Gold Price Go all Time High, price will Cross 40000 per 10 pram before Diwali.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X