• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोमवार से देशभर में शुरू हो रही है उड़ानें, जानिए किस राज्य में कितनी उड़ानें, क्या है गाइडलाइंस

|

नई दिल्ली। देशभर में सोमवार 25 मई से विमान सेवाएं शुरू हो रही हैं। विमान सेवाओं को शुरू करने से पहले सभी राज्यों ने अपनी गाइडलाइंस जारी की है। एयरपोर्ट से लेकर विमान में सफर के दौरान के बाद दूसरे राज्यों में प्रवेश करने को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसे हर नागरिक को मानना होगा। दिल्ली के इंदिरा गांधी से कल 380 विमानों का संचालन होगा। जिसमें से 190 विमान रवाना होगी तो वहीं 190 विमान दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे पर उतरेंगे। विमानों के संचालन से पहले दिल्ली की आम आदमी की सरकार ने गाइडलाइन और एसओपी जारी की है। उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि लंबे वक्त तक बातचीत के बाद सिर्फ दो राज्यों को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में 25 मई से विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार ने 26 मई से विमान सेवाएं शुरू करने की बात कही है तो वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने 28 मई से विमान सेवाएं शुरू करने के लिए हामी भरी है।

कोरोना के बीच सोमवार को टेकऑफ होगी पहली उड़ान, सफर से पहले जानें क्या करें और क्या नहीं

दिल्ली से उड़ेंगी 190 उड़ानें, गाइडलाइंस जारी

दिल्ली से उड़ेंगी 190 उड़ानें, गाइडलाइंस जारी

दिल्ली सरकार ने विमानों को लेकर गाइडलाइंस जारी की है। सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाईअड्डे से 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां लैंड करेंगे। विमान सेवाओं को लेकर दिल्ली सरकार ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। हवाईअड्डे पर कोरोना संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। दिल्ली सरकार ने हवाई, ट्रेन और बस यात्रा करने वालों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर्स गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसके तहत सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य होगा। वहीं सभी यात्रियों को फेस मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा। वहीं आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड करने वाले यात्रियों में अगर कोरोना के लक्षण नहीं दिखेंगे तो उन्हें घर जाने की अनुमति होगी, जबकि सभी यात्रियों के लिए सेल्फ असेसमेंट करना अनिवार्य होगा।

UP जाने वाले यात्री ध्यान दें

UP जाने वाले यात्री ध्यान दें

वहीं सोमवार को उत्तर प्रदेश पहुंचने वाले यात्रियों के लिए योगी सरकार ने एसओपी निर्धारित किया है, जिसके तहत यात्रियों को उत्तर प्रदेश आने वाले लोगों सेल्फ क्वारंटाइन रहना होगा। लखनऊ आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन अनिवार्य होगा। यूपी सरकार के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि सभी यात्रियों को प्रोटोकॉल मानना होगा, जिसके तहत उन्हें मास्क पहनना अनिवार्य होगा, समूह से दूर रहना होगा।

बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों को रखना होगा ख्याल

बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों को रखना होगा ख्याल

कर्नाटक सरकार ने भी विमान सेवाओं को लेकर प्रोटोकॉल जारी की है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्य आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वारंटाइन और 7 दिन का होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा।

 मुंबई में 25 विमानों को अनुमति

मुंबई में 25 विमानों को अनुमति

वहीं महाराष्ट्र सरकार ने विमान सेवाओं से सस्पेंस खत्म करते हुए आखिरकार 25 मई से विमान सेवाओं को अनुमति दे दी। महाराष्ट्र सरकार की अनुमति मिलने के बाद सोमवार से मुंबई में 25 विमान टेकऑफ करेंगी तो 25 विमान उड़ान भरेंगी।

 हैदराबाद से 30 विमान

हैदराबाद से 30 विमान

वहीं हैदराबाद से 30 विमानों का संचालन होगा। वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा है कि रेड जोन से आने वाले यात्रियों क्वारंटाइन रखा जाएगा। इसके अलावा गुवाहटी से कल 32 विमानों का संचालन होगा। वहीं छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि 25 मई से राज्य में आने वाले सभी विमान यात्रियों को 14 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा। वहीं गोवा में कल से सुचारू रूप विमान सेवाओं का परिचालन होगा।

 इन दो राज्यों में नहीं मिली अनुमति

इन दो राज्यों में नहीं मिली अनुमति

जहां देशभर में कल से विमान सेवाएं शुरू होगी तो वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने 25 मई से विमान सेवाओं के लिए अनुमति नहीं दी है। पश्चिम बंगाल की सरकार ने कहा है कि प्रदेश में 28 मई से विमान सेवाएं शुरू की जाएगी। वहीं आंध्र प्रदेश में 26 मई से विमान सेवाएं शुरू होगी। इसके पीछे बंगाल सरकार ने तर्क दिया है कि, अम्फान तूफान की वजह से राज्य की मशीनरी राहत और बचाव कार्यों में लगी हुई है। जिसके चलते उड़ाने शुरू करने में असमर्थ हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flight service start from Monday, Know every states Full detail and Guidelines for Passengers.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X