Exclusive: जियो से कॉल करना होगा मुश्किल जानिये क्‍यों?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एमडी मुकेश अंबानी ने 'रिलायंस जियो' के आधिकारिक लॉन्च के दौरान कई बड़े ऐलान करके देश भर के लोगों को चौंका दिया है। अपने 45 मिनट के भाषण के दौरान मुकेश अंबानी बार-बार एक ही बात पर जोर देते दिखे कि अब आप जमकर 'डेटागिरी' कीजिये क्योंकि इससे सस्ती सर्विस आपको कहीं नहीं मिलेगी। वैसे सच पूछिए तो डेटागिरी ही है, जो आप आसानी से कर सकेंगे, क्‍योंकि जियो से अन्‍य नेटवर्क पर कॉल करना मुश्किल होगा।

वनइंडिया एक्सक्लूसिव: जियो से जुड़ी अनसुनी बातें

Exclusive: Calling on Reliance Jio will not easy, check Why?

'रिलायंस जियो' में कार्यरत एक व्‍यक्ति ने वनइंडिया से बात करते हुए कुछ खास कारण बतायें जिसके हिसाब से लोगों का जियो से.. जी भरके बात करना... आसान नहीं दिख रहा है। हां आगे चलकर समस्‍याएं हल हो गईं, तो जियो से बेहतरीन नेटवर्क भी कोई नहीं होगा।

जियो बनाम रिलायंस: भाई बनाम भाई

कारण नंबर 1: 'रिलायंस जियो' 4 जी से एप टू एप बात करना ईजी है, लेकिन दोनों ही एप जियो के हों तो तब, क्योंकि अगर आप जियो एप से किसी और नेटवर्क पर बात करेंगे तो कनेक्शन में दिक्कत आयेगी, इसलिए मुकेश अंबानी ने कल ये कहा कि 'डेटागिरी' कीजिये, ये नहीं कहा कि जम कर 'कॉलिंग' कीजिये।

जियो के साथ ही साथ अंबानी ने किया बेटे आकाश और बेटी ईशा को भी लांच

क्या है वजह: इसमें कोई शक नहीं कि जियो की वजह से अभी तक इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व जमा चुकी कई कंपनियां इनसेक्योर हो गई हैं और इसी कारण वो कॉलिंग में सपोर्ट नहीं कर रही हैं। इसी कारण जियो सर्विस को अभी तक 31 दिसंबर तक फ्री रखा गया है। ताकि दिक्‍कत आने पर उपभोक्ता जियो को नहीं कोसे। माना जा रहा है कि तब तक अन्‍य कंपनियों के साथ तालमेल अच्‍छा हो जायेगा और कॉलिंग सुविधा बेहतर हो जायेगी।

'रिलांयस जियो', 'डेटागिरी' और 'शाहरूख खान'...सब गजब है..

कारण नंबर 2: 'मोबाइल नम्बर पोर्टबिलिटी' में समस्या आयेगी, जाहिर है जब इंटरनेट सर्विस जियो सस्ती देगा तो लोग 'मोबाइल नम्बर पोर्टबिलिटी' के तहत अपनी सर्विस को जियो ही करना ही चाहेंगे। जिसके दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को आर्थिक नुकसान होगा इसलिए वो जियो को सपोर्ट करने के लिये तैयार नहीं हो रही हैं। आये दिन अन्‍य कंपनियां नये तकनीकी पेंच सामने रख देती हैं, जिससे पोर्टेबिलिटी में दिक्‍कत आयेगी।

कंपनियों के बहाने ज्‍यादा दिन नहीं चलेंगे

खैर ट्राई के नियमानुसार उपभोक्‍ता को पूरी आजादी है, अपने नंबर पर किसी भी उपलब्‍ध कंपनी की सेवा लेने की, इसलिये अन्‍य कंपनियों के बहाने ज्‍यादा दिन नहीं चलेंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Reliance Jio SIM Available to Everyone From September 5, Free to Use Till December 31. But Mukesh Ambani's Reliance Jio Journey its not easy, here is some valid reasons, have a look.
Please Wait while comments are loading...