चंद दिनों में डीजल-पेट्रोल होगा और सस्ता, एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने उठाया ये सख्त कदम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए घटाने के एक दिन बाद ही सरकार ने वह अहम कदम उठाया है, जिससे डीजल-पेट्रोल की कीमत और अधिक घट सकती है। केन्द्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वह तेल पर लगने वाले वैट में कटौती करें, जिससे डीजल-पेट्रोल सस्ता हो और ग्राहकों के इसका फायदा मिल सके। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट में अगर राज्य 5 फीसदी की कमी कर दें तो इससे ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा- हमने राज्यों से इसकी जिम्मेदारी लेने को कहा है, जैसा कि केन्द्र के लोगों ने जिम्मेदारी ली है। वह बोले कि इसे लेकर वित्त मंत्री सभी राज्यों को पत्र भी लिखेंगे। अगर सरकार की इस गुजारिश को राज्यों ने मान लिया और वैट कम कर दिया तो इसका सबसे बड़ा फायदा ग्राहकों को ही मिलेगा।

चंद दिनों में डीजल-पेट्रोल होगा और सस्ता, एक्साइड ड्यूटी घटाने के बाद सरकार ने उठाया ये सख्त कदम

सरकार ने लोगों को राहत देते हुए बुधवार से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को घटा दिया है। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए प्रति लीटर घटा दी है। इसका सीधा-सीधा असर पेट्रोल और डीजल की कीमत होगा। एक्साइज ड्यूटी घटने से पेट्रोल-डीजल के दाम कम होंगे। आपको बता दें कि साल 2014 से सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी को 126 प्रतिशत बढ़ा दिया है, जबकि डीजल पर 374 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इसी एक्साइज ड्यूटी की वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हो पा रहे है। लेकिन पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने इसे घटाने का फैसला किया है।

डीजल-पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती से सरकार को बचे हुए वित्त वर्ष में 13,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा, जबकि पूरे वित्त वर्ष में 26,000 रुपए का नुकसान होगा। अभी पेट्रोल पर 21.48 रुपए का की एक्साइज ड्यूटी लगती है, जिसमें 2 रुपए की कटौती के बाद अब पेट्रोल पर 19.48 रुपए की एक्साइज ड्यूटी लगेगी।

ये भी पढ़ें- भारी दबाव के बावजूद भारतीय रिजर्व बैंक ने क्यों नहीं घटाई ब्याज दरें, ये है इसकी बड़ी वजह!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Excise duty slashed, Now Center asks states to reduce VAT on petrol-diesel

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.