• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टैक्सपेयर्स को नए साल का तोहफा, इनकम टैक्स स्लैब में मोदी सरकार कर सकती है बड़ा बदलाव

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार अपने अगले बजट में टैक्स पेयर्स को बड़ी राहत दे सकता है। सरकार इनकम टैक्स में बड़ा बदलाव कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने को केंद्र सरकार कंजम्पशन बढ़ाने और आर्थिक ग्रोथ को फिर से पटरी पर लाने के लिए इनकम टैक्स के प्रस्तावों पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि सरकार एक फ्लैट टैक्स रेट रखने, ज्यादा आमदनी वालों के लिए नए स्लैब्स बनाने के साथ-साथ कॉरपोरेट टैक्स में राहत, इनकम टैक्स में कटौती के प्रस्तावों पर विचार कर सकती है।

Budget 2020: Modi govt may cut income tax rate, introduce new slabs to boost consumption

आपको बता दें कि डायरेक्ट टैक्स का समीक्षा करने के लिए बनाई गई कमिटी इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की सलाह दी है। समीक्षा समिति ने 10 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी वालों के लिए 10 फीसदी पर्सनल इनकम टैक्स रेट रखने की सलाह दी है। वहीं10 लाख से 20 लाख रुपए तक के सालाना इनकम वालों के लिए 20 फीसदी इनकम टैक्स और 20 लाख से 2 करोड़ रुपए के सालाना इनकम वालों पर 30 फीसदी इनकम टैक्स रखने की सलाह दे रही है। वहीं 2 करोड़ से ज्यादा आमदनी वालों को 35 फीसदी टैक्स लगाने की सलाह दी।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में 2.5 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी टैक्स फ्री है, जबकि 2.5 लाख से 5 लाख रुपए की आमदनी पर 5 फीसदी, 5-10 लाख रुपए सालाना इनकम पर 20 फीसदी और 10 लाख से ज्यादा की आमदनी पर 30 फीसदी की दर से टैक्स लगाया जाता है।

लंबे वक्त से टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं किए गए हैं। माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार कंजम्पशन बढ़ाने के लिए विकल्पों पर विचार कर रही है। इसके लिए यह भी देखना होगा कि बेनिफिट्स और सरकारी खजाने पर आने बोझ संतुलित रहे। गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में कारोबारियों को राहत दी। मोदी सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स घटा कर उन्हें राहत दी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The finance ministry is expected to announce a slew of measures in the forthcoming Union Budget 2020-21 to boost consumption and revive growth.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X