• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

काम की खबर: आज से लागू हुआ RBI का नया नियम, बदले डेबिट-क्रेडिट कार्ड के रूल्स

|

नई दिल्ली। अगर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आज से इसके नियमों में बदलाव हो गए हैं। RBI ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए बैंकों को क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड को लेकर दिशानिर्देश जारी किए थे, जो आज से लागू हो गए हैं। नए नियम के तहत आज यानी 16 मार्च से धन निकासी से लेकर ऑनलाइन शापिंग तक के नियम बदल गए हैं। अब आपका डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित हो गया है। आज से आपको अपने कार्ड को खुद ब्लॉक या अनब्लॉक करने की सुविधा मिल गई है। आप अपने कार्ड की लिमिट तक तय कर सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड-डेबिट कार्ड की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स , एटीएम ट्रांजैक्शन को खुद ऑन-ऑफ कर सकते हैं।

    आज से बदल गए Credit-Debit card से जुड़े Rules, जानें क्या ​​हैं फायदे- नुकसान? | वनइंडिया हिंदी

    SBI के 44 करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, ब्याज से लेकर मिनिमम बैलेंस तक, बदल गए ये 5 नियम

     आज से बदल गए नियम

    आज से बदल गए नियम

    आज से सभी नए डेबिट या क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव हुए है। आज से जारी किए जाने वाले कार्ड्स केवल भारत में ही काम करेंगे। विदेशों में इस्तेमाल से पहले आपको बैंकों से इस सर्विस को एक्टिवेट करवाना होगा। कार्ड्स को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये सर्विस शुरू की गई है, जो पहले नहीं थी। आरबीआई ने एडवाइजरी जारी कर सभी बैंकों को निर्देश किए कि 16 मार्च के बाद से कार्ड इश्यू या रीइश्यू करते वक्त देश में एटीएम और पीओएस टर्मिनल्स पर ही केवल डॉमेस्टिक कार्ड्स से ट्रांजैक्शंस को मंजूरी मिले। बैंकों को कार्ड होल्डर्स के ओवरसीज फैसेलिटी को भी बंद करने का निर्देश दिया गया।

    क्रेडिट-डेबिट कार्ड ON-OFF करने की सुविधा

    क्रेडिट-डेबिट कार्ड ON-OFF करने की सुविधा

    आज से आप अपने क्रेडिट-डेबिट कार्ड को खुद अपनी इच्छा और जरूरत के मुताबिक ऑन-ऑफ कर सकेंगे। यूजर अपनी इच्छा से कभी भी ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा को चालू या बंद करा सकता है। आपके कार्ड्स को अधिक सुरक्षित बनाए रखने के लिए ये सर्विस शुरू की गई है। आरबीआई के नए नियम से कार्डधारक का अपने कार्ड पर सख्त नियंत्रण रख सकेंगे। आज से कार्ड धारक अपने क्रेडिट-डेबिट कार्ड की लेन-देन की सीमा को निर्धारित कर सकेंगे। अगर आप अपने लेन-देन की लिमिट 2000 रुपए तय करते हैं तो आप इससे अधिक का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकेंगे।

    कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक करने की सुविधा

    कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक करने की सुविधा

    आज से आप अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को खुद से ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल बैंकिंग , ऑनलाइन बैकिंग के जरिए और बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके अपने कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं। इस सर्विस से आपका कार्ड अगर चोरी भी होता है तो उसके दुर्पयोग को रोका जा सकता है।

     आज से बंद हुई ये सर्विस

    आज से बंद हुई ये सर्विस

    16 मार्च यानी आज से उन डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन सर्विस बंद हो गई, जिन्होंने 15 मार्च तक एक बार भी अपने कार्ड्स से ऑनलाइन या कॉटैक्टलेस सर्विस नहीं ली। इस सर्विस को जारी रखने के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कम से कम एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन निश्चित तौर पर लेना जरूरी था। RBI के निर्देश पर सभी बैंकों ने अपने खाताधारकों को एसएमएस, ईमेल, वेबासइट, सोशल मीडिया के जरिए संदेश भेजकर उन्हें 16 मार्च से पहले पहले कम से कम एक बार कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन याऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की सलाह दी। ऐसा नहीं करने वाले कार्ड यूजर्स के लिए यह सर्विस कल से ब्लॉक हो जाएगी। बैंकों ने ये निर्देश आरबीआई की ओर से जारी की गई एडवाइडजरी के बाद उठाया है। आरबीआई की एडवाइजरी के मुताबिक जिन क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन या कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन नहीं किया गया तो यह सुविधा बंद हो जाएगी।

    SBI Alert! कल से बंद हो जाएगा आपका डेबिट-क्रेडिट कार्ड, बदल गए कई बैंकिंग नियम

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Big Update: RBI's new rules kick in today, Online, contactless transaction services on your debit and credit cards may stop.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X