• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुश्किल में Yes Bank, आरबीआई ने 50000 से अधिक की निकासी पर लगाई रोक

|

नई दिल्ली। Yes Bank की मुश्किल बढ़ गई है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने संकट में फंसे यस बैंक पर रोक लगाते हुए उससे निकासी की सीमा तय क र दी है। बैंक के ग्राहकों को लिए लिमिट तय कर दी गई है। यस बैंक के खाताधारक अपने खाते से 50000 रुपए से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे। निजी सेक्टर की बैंक यस बैंक लंबे वक्त से कर्ज से जूझ रहा है।

बड़ा फैसला: PNB समेत इन 10 बैंकों का विलय, 1 अप्रैल से होगा लागू, जानिए क्या होगा खाताधारकों पर असर

 मुश्किल में Yes Bank

मुश्किल में Yes Bank

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यस बैंक पर रोक लगाई है। आरबीआई ने बैंक से निकासी की लिमिट तय कर दी है। आरबीआई के इस आदेश के बाद अब ग्राहक 50 हजार रुपए से अधिक की निकासी नहीं कर सकते हैं। फिलहाल यह रोक 5 मार्च से 3 अप्रैल तक लगाई गई है। लंबे वक्त से कर्ज में डूबे यस बैंक की मुश्किल अब और बढ़ गई है। सरकार के साथ बातचीत के बाद यस बैंक ने ये फैसला लिया है।

 एसबीआई के पूर्व अधिकारी से संभाली कमान

एसबीआई के पूर्व अधिकारी से संभाली कमान

आपको बता दें कि यस बैंक की खराब वित्तीय हालत को देखने के बाद आरबीआई ने ये फैसला लिया है। यस बैंक की कमान एसबीआई के पूर्व अधिकारी के हाथ में सौंप दी गई है। एसबीआई के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी प्रशांत कुमार को यस बैंक का ए​डमिनि​स्ट्रेटर नियुक्त किया गया है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक लंबे वक्त से एनपीए से जूझ रहा है। जिसके चलते केंद्रीय बैंक को ये फैसला लेना पड़ा है। दरअसल यस बैंक ने जो कर्ज बांटे थे, उनमें से अधिकांश कर्ज डूब गए हैं। बैड लोन की वजह से बैंक एनपीए की समस्या से जूझ रहा है। बैंक नई पूंजी जुटाने में लगा हुआ है, लेकिन इसमें परेशानी आ रही है। इसी वजह से बैंक ने दिसंबर, 2019 की तिमाही नतीजे भी घोषित नहीं किए हैं। एनपीए की वजह से बैंक की सुरक्षित पूंजी कम हो गई है।

 क्या होगा खाताधारकों पर असर

क्या होगा खाताधारकों पर असर

आरबीआई के निर्देश के मुताबिक बैंक के खाताधारक अपने खाते से 50000 रुपए से अधिक की रकम नहीं निकाल पाएंगे। वहीं किसी भी खाताधारक के पास अगर एक से अधिक अकाउंट है तो भी वो सभी बैंक अकाउंट मिलाकर कुल 50000 रुपए ही निकाल सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big News: Reserve Bank of India puts Yes Bank under moratorium. Fixed Withdrawals Limit at Rs 50000.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X