• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI Alert! कल से बंद हो जाएगा आपका डेबिट-क्रेडिट कार्ड, बदल गए कई बैंकिंग नियम

|

नई दिल्ली। अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। SBI समेत सभी बैंक 16 मार्च के बाद आपके डेबिट-क्रेडिट कार्ड की कुछ सर्विस को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपने आज तक अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से कोई भी कॉन्टैक्सलेस ट्रांजैक्शन नहीं किया है या फिर कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन अपने कार्ड की मदद से नहीं की है तो बिना देर किए फौरन इसे आज ही करें। आज आखिरी मौका है, अगर आज आप चूके तो कल से आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड की ऑनलाइन और कॉन्ट्रैक्टलेस लेस सर्विस बंद कर दी जाएगी। 16 मार्च से डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली ऑनलाइन सर्विस बंद होने जा रही है। अगर आप अपने कार्ड पर इसे जारी रखना चाहते हैं तो आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 16 मार्च से पहले कम से कम एक बार ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन निश्चित तौर पर कर लें।

SBI के 44 करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, ब्याज से लेकर मिनिमम बैलेंस तक, बदल गए ये 5 नियम

16 मार्च से बंद हो जाएगी ये सर्विस

16 मार्च से बंद हो जाएगी ये सर्विस

SBI समेत सभी बैंकों ने अपने खाताधारकों को एसएमएस, ईमेल, वेबासइट, सोशल मीडिया के जरिए संदेश भेजकर उन्हें 16 मार्च से पहले पहले कम से कम एक बार कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन याऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की सालह दी है। ऐसा नहीं करने वाले कार्ड यूजर्स के लिए यह सर्विस कल से ब्लॉक हो जाएगी। बैंकों ने ये निर्देश आरबीआई की ओर से जारी की गई एडवाइडजरी के बाद उटाया है। आरबीआई की एडवाइजरी के मुताबिक जिन क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन या कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन नहीं किया गया तो यह सुविधा बंद हो जाएगी।

 RBI की एडवाइजरी

RBI की एडवाइजरी

आरबीआई ने एडवाइजरी जारी कर सभी बैंकों को निर्देश किए कि 16 मार्च के बाद से कार्ड इश्यू या रीइश्यू करते वक्त देश में एटीएम और पीओएस टर्मिनल्स पर ही केवल डॉमेस्टिक कार्ड्स से ट्रांजैक्शंस को मंजूरी मिले। बैंकों को कार्ड होल्डर्स के ओवरसीज फैसेलिटी को भी बंद करने का निर्देश दिया गया। आपुको इस सुविधा के लाभ के लिए पहले आवेदन करना होगा।

 अब 24 घंटे मिलेगी ये सर्विस

अब 24 घंटे मिलेगी ये सर्विस

बैंकों की ओर से अब अपने कार्ड धारकों को अपने डेबिट कार्ड को ऑन/ऑफ करने की सुविधा मिलेगी। आप इस सर्विस के जरिए अपने एटीएम कार्ड को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं। अपने फोन बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग के जिरए आप आसानी से इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। 16 मार्च से बैंक अपने सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को स्वीच ऑफ और ऑन करने की सुविधा देगा।

 कार्ड डिसेबल करने की सुविधा

कार्ड डिसेबल करने की सुविधा

आपको 16 मार्च से अपने कार्ड के डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल कार्ड के ट्रांजैक्शन को डिसेबल कर सकते है। यानी जब आप चाहे अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिसेबल भी कर सकते हैं, जब चाहे इसे चालू कर सकते हैं। ये आपकी कार्ड को अधिक सुरक्षित रखेगा।

खुद सेट कर सकते हैं ट्रांजैक्शन लिमिट

खुद सेट कर सकते हैं ट्रांजैक्शन लिमिट

16 मार्च से आप अपने क्रेडिट-डेबिट कार्ड के ट्रांजैक्शन लिमिट को खुद तय कर सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को कार्ड को स्वीच ऑफ और ऑन करने की सुविधा के साथ-साथ आपको अपने ट्रांजैक्शन लिमिट को तय करने की सुविधा भी मिलती है। आपको बता दें कि ये नए नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The State Bank of India may block your debit and credit card online facility by 16th March 2020 if you haven't done online transactions for at least once since its issuance.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X