• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बैंक ऑफ अमेरिका ने कहा 'Bitcoin Impractical', भड़के समर्थक बोले- बैंक होगा फेल

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन। बैंक ऑफ अमेरिका, जेपी मॉर्गन के बाद अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक ने हाल ही में अपने एक रिसर्च में क्रिप्टोकरेंसी को अव्यवहारिक बता दिया। बस क्या था क्रिप्टोकरेंसी के समर्थकों ने सोशल मीडिया पर बैंक को घेर लिया और इस रिपोर्ट को खारिज करने लगे। कईयों ने तो ये तक कह दिया कि बैंक ऑफ अमेरिका फेल हो सकता है लेकिन बिटकॉइन नहीं।

Bitcoin

आइए देखते हैं कि बैंक ऑफ अमेरिका ने ऐसा क्या कह दिया जिससे बिटकॉइन के समर्थक इतने नाराज हो गए। दरअसल बैंक ने अपना एक रिसर्च नोट निकाला था जिसका शीर्षक था 'बिटकॉइन्स डर्टी लिटिल सीक्रेट्स'। इसमें कहा गया था "बिटकॉइन को रखने की कोई अच्छी वजह नहीं है जब तक कि आप ये न देखें कि कीमतें ऊपर जा रही हैं।" बैंक ने कहा कि बिटकॉइन की अस्थिरता इसे भुगतान के लिए या फिर रखने के लिए अव्यवहारिक बनाती है।

बैंक का चार्ट शेयर कर निशाना
इस रिपोर्ट के पढ़ने के बाद ये साफ समझ आ जाता है कि अमेरिका के टॉप बैंकों में शुमार यह संस्था बिटकॉइन को बेकार बता रही है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी के समर्थकों को ये बात पसंद नहीं आई और उन्होंने बैंक को निशाने पर ले लिया।

ब्लॉकचेल टेक्नोलॉजी कंपनी ब्लॉकस्ट्रीम के सीएसओ सैमसन मोव ने बैंक ऑफ अमेरिका की पिछले एक साल की स्टॉक कीमतों का ग्राफ शेयर करते हुए लिखा "अगर आपका स्टॉक चार्ट इस तरह दिखता है तो आपको बिटकॉइन को अव्यवहारिक नहीं कहना चाहिए।"

शोद में यह भी दावा किया गया है कि केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राएं (सीडीबीसी) 'क्रिप्टोकरेंसी के लिए क्रिप्टोनाइट' होगी जिसे अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने क्रिप्टोकरेंसी पर 'सबसे खराब रूप से लेने' के रूप में कहा है।

बिटकॉइन के लोकप्रिय समर्थकों में से एक एंथनी पॉम्प्लियानो ने ट्विटर पर कहा 'बैंक ऑफ अमेरिका के पास बिटकॉइन की तुलना में विफल होने की अधिक संभावना है।" ट्विटर पर एंथनी के हजारों फॉलोवर्स ने इसका समर्थन किया। वॉल्यूम बिनेंस की लिस्ट में सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, सीजेड के सीईओ ने तो ये तक कह दिया कि सिर्फ बैंक ऑफ अमेरिका नहीं होगा, बल्कि, सभी बैंक जो बिटकॉइन करने से पहले विफल हो जाएंगे।

रिपोर्ट की सराहना भी
हालांकि बैंक के इस रिसर्च की बिटकॉइन के जाने-माने आलोचक पीटर शिफ ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि शोध के निष्कर्ष उस धारणा को पुष्ट करते हैं कि बिटकॉइन सिर्फ एक बुलबुला है।

बैंक ऑफ अमेरिका की ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब बड़े संस्थान और निवेशक बिटकॉइन में अपना दांव लगाने को उत्सुक नजर आ रहे हैं। इसी सप्ताह अमेरिका के बड़े बैंक मॉर्गन स्टेनली ने घोषणा की है कि वह अपने अमीर ग्राहकों के लिए बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देने जा रहा है।

1 ट्रिलियन डॉलर की मार्केट कैप
बिटकॉइन इस समय 58000 डॉलर के करीब बाजार में ट्रेड कर रही है जो कि पिछले 24 घंटे में 5 प्रतिशत की उछाल है। इसके साथ ही बिटकॉइन 1 ट्रिलियन की मार्केट कैप के साथ अमेरिका के सबसे बड़े बैंक जेपी मॉर्गन चेज, बैंक ऑफ अमेरिका और सिटीग्रुप की संयुक्त मार्केट कैप से बड़ी हो गई है।

आखिर क्यों Bitcoin में बांग्लादेश से ज्यादा खर्च हो रही बिजली ? जानिए इस बारे में सब कुछआखिर क्यों Bitcoin में बांग्लादेश से ज्यादा खर्च हो रही बिजली ? जानिए इस बारे में सब कुछ

Comments
English summary
bank of america said bitcoin impractical
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X